class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब अपने मोबाइल फोन पर जानें शहर का मौसम

अब अपने मोबाइल फोन पर जानें शहर का मौसम

अपने शहर के मौसम का हाल अब मोबाइल फोन पर मिल सकेगा। इसके लिए एक ऐप डाउनलोड करना होगा। यह ऐप भारत में काम कर रही जापान की संस्था सीड्स इंडिया ने विकसित किया है। काशी-क्योटो समझौते के तहत शहर के पांच विद्यालयों को क्लाइमेट स्कूल के रूप में चयनित करके वहां पर्यावरण और मौसम की जानकारी हासिल करने के लिए उपकरण भी लगाए जा रहे हैं।

सीड्स इंडिया के ऑपरेशन हेड मित्सुको ओत्सूयामा ने बुधवार को महापौर रामगोपाल मोहले से मिलकर उन्हें इन गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। बताया कि accuweather ऐप को मोबाइल फोन में डाउनलोड करने पर बनारस में हीट वेव, कोल्ड वेव, बाढ़, अतिवृष्टि के आलावा मौसम के के बारे में सामान्य जानकारी भी ली जा सकती है। नगर के पांच विद्यालयों अग्रसेन कन्या इंटर कॉलेज, आर्यन इंटरनेशनल स्कूल, सेंट्रल हिन्दू ब्वायज स्कूल, बसंत स्कूल राजघाट और संत अतुलानंद कान्वेंट स्कूल में कार्यशालाएं आयोजित कर छात्र-छात्राओं को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। बीएचयू के पर्यावरण एवं धारणीय विकास संस्थान में भी इसका कंट्रोल रूम बनाया गया है।

महापौर ने कहा कि जो भी काम इस दिशा में किये जा रहे हैं, उन्हें लोगों तक पहुंचाने की जरूरत है। इसके लिए एक बड़ा आयोजन किया जा सकता है, जिसमें विशेषज्ञ आकर इसकी जानकारी दें। उन्होंने आपदा प्रबंधन के प्रति लोगों को जागरूक करने की जरूरत बताई। इस मुलाकात में नगर आयुक्त श्रीहरि प्रताप शाही और बीएचयू के डॉ. एएस रघुबंशी भी मौजूद रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Learn season from now on your mobile phone