class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बलिया : इंजेक्शन लगने के बाद टूटी बच्चें की सांस!

दोकटी थाना क्षेत्र के बलवंत छपरा (बहुआरा) गांव निवासी प्रभुनाथ गुप्त के एक साल के बेटे कृष्णा की बुधवार की भोर में मौत हो गयी। परिजनों का आरोप है कि इंजेक्शन लगाने के बाद बालक की तबीयत खराब होने लगी थी। इलाज के दौरान बच्चे ने दम तोड़ दिया। बच्चे के पिता ने पुलिस को तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है।

स्वास्थ्य विभाग की एएनएम, आशा बहू व आंगनबाड़ी कार्यकत्री ने गांव के प्राथमिक विद्यालय पर मंगलवार को टीकाकरण का कैम्प लगाया था। परिजनों का कहना है कि महिला कर्मचारियों ने टीका लगवाने के लिये बुलाया तो बच्चे को बुखार होने की बात बतायी गयी। हालांकि वह कुछ देर बाद घर पहुंच गयी तथा यह कहते हुए कि बुखार में कुछ नहीं होता खसरा, जेई व विटामिन ए की खुराक का इंजेक्शन लगा दिया।

सूई लगने के बाद बच्चे को और बुखार हो गया। रात में उसकी खराब हुई तो परिजनों ने फोन से इंजेक्शन लगाने वाली कर्मचारी से बात की। उसने फिर बुखार को समान्य प्रक्रिया होने की बात दोहरायी। भोर में उसकी हालत ज्यादे खराब हो गयी लिहाजा परिजन लेकर सीएचसी सोनबरसा पहुंचे जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। इस घटना के बाद बच्चे के शव लेकर घर लौटे परिवार के लोगों ने उसकी मौत के पिछे बुखार में टीका लगाये जाने को जिम्मेदार ठहराया। प्रभुनाथ ने एसडीएम बैरिया व सीएमओ को शिकायती पत्र भेजने के साथ ही दोकटी पुलिस को तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की। दोपहर तक बच्चे का शव घर पर ही रखकर पुलिस व अधिकारियों के पहुंचने का इंतजार कर रहे थे। सीएओ डॉ पीके सिंह ने बताया बच्चे को बुखार होने पर टीका लगाना उचित नहीं था। इसको समय-समय पर बैठकों व प्रशिक्षण कार्यक्रम में भी बताया जाता है। सूई लगने से अगर बच्चे की मौत हुई है तो इसकी जांच करने के साथ ही दोषी कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

18 को लगाया टीका, कार्ड पर दर्ज किया 19 की तिथि

लालगंज। दोकटी थाना क्षेत्र के बलवंत छपरा गांव निवासी प्रभुनाथ गुप्त के एक साल के पुत्र कृष्णा की मौत के बाद से ग्रामीणों में रोष है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों पर बालक की जान लेने का ठीकरा फोड़ा है। बताया जाता है कि गांव के स्कूल पर 18 अक्तूबर को कैम्प लगा था तथा कृष्णा को इसी दिन सूई भी लगाया गया। हालांकि एएनएम ने बच्चे के टीकाकरण कार्ड पर 19 अक्तूबर की तिथि अंकित कर दिया है। इस गड़बड़ी की जानकारी बुधवार की सुबह लोगों को हुई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ballia: baby's breath injection after being broken!