फोटो गैलरी

Hindi Newsसीएचएस में दाखिले को 50 हजार ने दी परीक्षा

सीएचएस में दाखिले को 50 हजार ने दी परीक्षा

सेंट्रल हिन्दू स्कूल में कक्षा नौ और ग्यारह में दाखिले के लिए शुक्रवार को भारी भीड़ उमड़ी। कक्षा 9 की 290 सीटों पर 39,430 और कक्षा 11 बायोग्रुप की कुल 42 सीटों के लिए 13134 दावेदार थे। पहली पाली में...

सीएचएस में दाखिले को 50 हजार ने दी परीक्षा
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 19 May 2017 08:20 PM
ऐप पर पढ़ें

सेंट्रल हिन्दू स्कूल में कक्षा नौ और ग्यारह में दाखिले के लिए शुक्रवार को भारी भीड़ उमड़ी। कक्षा 9 की 290 सीटों पर 39,430 और कक्षा 11 बायोग्रुप की कुल 42 सीटों के लिए 13134 दावेदार थे। पहली पाली में नौवीं की और दूसरी पाली में ग्यारहवीं की परीक्षा हुई। बीएचयू परिसर और शहर के विभिन्न हिस्सों में परीक्षार्थी ही परीक्षार्थी नजर आए।

परीक्षार्थियों की उपस्थिति की संख्या नहीं मिल सकी है। भीड़ को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 95 फीसदी से अधिक परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। कक्षा 9 और 11 की एक-एक सीट के लिए कड़ा मुकाबला होगा। एक नंबर की चूक भारी पड़ेगी। शिक्षकों का कहना है कि ग्यारहवीं के बायो में प्रवेश के लिए प्रतिभा के साथ-साथ किस्मत का भी साथ होना जरूरी है। दो या तीन नंबर के अंतर पर सीटें फुल हो जाएंगी। दोनों ही कक्षाओं की प्रवेश परीक्षा में शामिल छात्रों का कहना था कि पेपर सामान्य था। इसलिए सफलता के बारे में निश्चित रूप से कहना मुश्किल है।

कुलपति ने किया प्रवेश परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण

कुलपति प्रोफेसर गिरीश चन्द्र त्रिपाठी ने प्रथम पाली में बीएचयू परिसर में आयोजित स्कूल प्रवेश परीक्षा के केन्द्रो का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने परीक्षा नियंता कार्यालय में परीक्षा सम्बन्धी तैयारियों की जानकारी ली। इस दौरान कुलसचिव डॉ. नीरज त्रिपाठी परीक्षा नियंता मनोज कुमार पाण्डेय, चीफ प्राक्टर प्रो. ओएन सिंह, प्रो. जेपी राय आदि मौजूद थे।

छात्रों और अभिभावकों दोनों की फजीहत

प्रथम पाली की परीक्षा छूटने के बाद बीएचयू समेत शहर के विभिन्न हिस्सों में बड़ी संख्या में परीक्षार्थी और अभिभावक सड़क पर दिखे। सबको स्टेशन, बस स्टेशन या अपने गंतव्य की ओर जाने की जल्दी थी। कई केद्रों पर धूप में बाहर खड़े अभिभावकों की कोशिश थी कि किसी तरह अपने बच्चे के साथ घर पहुंच जाएं। तीखी धूप उन्हें परेशान कर रही थी। कुछ अभिभावक और बच्चे पानी की तलाश कर रहे थे। कोल्ड ड्रिंक आदि के दुकानों पर काफी भीड़ थी। बीएचयू में परिसर और उसके बाहर का नजारा ऐसा लगा रहा था कि मानो कोई रैली समाप्त हुई हो।

सवारी के लिए मारमारी

अभिभावक, बच्चे, चारपहिया और दोपहिया वाहनों की भीड़ से जबरदस्त जाम लगा। मुख्यद्वार के पास अभिभावकों और सुरक्षाकर्मियों में कई बार नोकझोंक हुई। ऑटो, रिक्शा या अन्य किसी प्रकार की सवारी के लिए जबरदस्त मारामारी थी। मुंहमांगी कीमत पर भी जाने को तैयार नहीं थे। यही हाल शहर के अन्य हिस्सों में रहा। परीक्षार्थियों के साथ आम लोगों को भी मुसीबत उठानी पड़ी। प्रवेश परीक्षा में वाराणसी के अलावा आसपास के जिलों, बिहार और झारखंड से भी लोग आए थे।

समाजवादी छात्र सभा ने लगाया प्याऊ

समाजवादी छात्रसभा बीएचयू के अध्यक्ष आशुतोष सिंह यीशु ने अपने साथियों के साथ बिरला "अ " छात्रावास पर प्याऊ की व्यवस्था थी। उनका कहना था कि परीक्षार्थियों की भीड़ को देखते हुए पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था नहीं थी। अभिभावकों और बच्चों को भटकना पड़ा। प्याऊ के संचालन में कपिल, पीयूष, सिद्धार्थ, चिन्मय, रजत, विपुल, रवि, क्षितिज,आशुतोष, आदि शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें