फोटो गैलरी

Hindi Newsरेलवे परिसर में औषधीय उद्यान स्थापित करेगा पतंजलि

रेलवे परिसर में औषधीय उद्यान स्थापित करेगा पतंजलि

पतंजलि योगपीठ की ओर से हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर औषधीय उद्यान स्थापित किया जाएगा। शुक्रवार को स्वच्छता अभियान को लेकर चलाए गए सफाई अभियान में शिरकत करते हुए स्वामी रामदेव ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा...

रेलवे परिसर में औषधीय उद्यान स्थापित करेगा पतंजलि
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 02 Oct 2015 10:06 PM
ऐप पर पढ़ें

पतंजलि योगपीठ की ओर से हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर औषधीय उद्यान स्थापित किया जाएगा। शुक्रवार को स्वच्छता अभियान को लेकर चलाए गए सफाई अभियान में शिरकत करते हुए स्वामी रामदेव ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि हरिद्वार को आदर्श रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा।

इस दौरान स्वामी रामदेव ने कहा कि स्टेशन परिसर में औषधीय उद्यान स्थापित होने से यात्रियों को आयुर्वेद, योग, स्वदेशी और उत्तराखंड की हिमालयी औषधीय जड़ी-बूटियों की पहचान होगी। हम मिलकर हरिद्वार को आदर्श रेलवे स्टेशन बनाएंगे।

पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि देश के हर नागरिक को गंदगी नहीं फैलाने का संकल्प लेना होगा, तभी भारत से गंदगी की समस्या हल हो सकेगी। रेलवे के डीआरएम प्रमोद कुमार ने कहा कि स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत के जरिये यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने यात्रियों से कूड़े को सीधे कूड़ेदान में डालने की अपील की। अभियान के दौरान रेलवे के कई अधिकारी और पतंजलि के संस्थानों से जुड़े लोग और छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। इस दौरान स्टेशन अधीक्षक एमके सिंह, एसके मलिक सहित बड़ी संख्या में अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

स्टेशन पर नहीं मिली गंदगी, सड़कों से उठाया कूड़ा
सफाई अभियान के दौरान स्वामी रामदेव को रेलवे स्टेशन पर काफी खोजबीन के बाद भी कूड़ा नहीं मिला। ऐसे में उन्होंने किनारों पर खराब पड़ी घास उखाड़कर एकत्रित की। साफ सफाई के लिए उन्होंने रेलवे के अधिकारियों को बधाई भी दी। इसके बाद स्वामी रामदेव स्टेशन परिसर से बाहर सड़क पर आ गए। अपनी टीम के साथ सड़कों से कूड़ा एकत्रित किया। बस स्टेशन परिसर में भी खास गंदगी नहीं मिली।

व्हीलचेयर और वाटर कूलर दिए
पतंजलि योगपीठ की ओर से रेलवे स्टेशन पर आने वाले विकलांग और अस्वस्थ यात्रियों के लिए पांच व्हीलचेयर और एक वाटर कूलर प्रदान किया गया। रेल अधिकारियों ने इसके लिए पतंजलि का आभार व्यक्त किया।

शांतिकुंज ने की गंगाघाटों से उठाया कूड़ा
गांधी जयंती पर शांतिकुंज की ओर से भी सफाई अभियान चलाया गया। गायत्री परिवार प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्या के आ"ान पर सैकड़ों स्वयंसेवियों ने गंगा घाटों से कूड़ा कचरा एकत्रित किया। इस दौरान डॉ. पण्ड्या ने कहा कि स्वच्छता में ही प्रभु का वास है। महात्मा गांधी ने भी सदैव स्वच्छता को महत्व दिया। गंगा तट पर हुए इस अभियान में हरिमोहन गुप्ता, पुनीत गुरुवंश, प्रेमलाल विरला आदि सहित शांतिकुंज के सैकड़ों स्वयंसेवी शामिल हुए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें