फोटो गैलरी

Hindi Newsसात दिन बाद फिर शुरू हुई केदारनाथ यात्रा

सात दिन बाद फिर शुरू हुई केदारनाथ यात्रा

बीते सात दिनों से बंद केदारनाथ पैदल यात्रा आठवें दिन शुरू हो गई। एसडीआरएफ और पुलिस के जवानों के साथ गुरुवार दोपहर तक सोनप्रयाग से 201 और गौरीकुंड से 361 यात्री केदारनाथ के लिए रवाना किये गये। उधर,...

सात दिन बाद फिर शुरू हुई केदारनाथ यात्रा
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 02 Jul 2015 08:22 PM
ऐप पर पढ़ें

बीते सात दिनों से बंद केदारनाथ पैदल यात्रा आठवें दिन शुरू हो गई। एसडीआरएफ और पुलिस के जवानों के साथ गुरुवार दोपहर तक सोनप्रयाग से 201 और गौरीकुंड से 361 यात्री केदारनाथ के लिए रवाना किये गये। उधर, बेनाकुली और लामबगड़ में बंद बदरीनाथ हाईवे को देर शाम खोल दिया गया। इससे रास्ते में रुके वाहनों की आवाजाही भी शुरू हो गई।

रुद्रप्रयाग के डीएम डॉ राघव लंगर के निर्देशों पर दोपहर तक सोनप्रयाग से 201 यात्रियों को केदारनाथ के लिए रवाना किया गया। जबकि गौरीकुंड पहुंचे 361 यात्रियों को गौरीकुंड सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा केदारनाथ को रवाना किया गया। गुरुवार को केदारनाथ की यात्रा पर जाने का अवसर मिला तो तीर्थयात्रियों में जोरदार उत्साह देखा गया।
 
सोनप्रयाग में भगवान केदारनाथ की जय। जय बाबा केदार के जयघोषों के साथ यात्री केदारनाथ धाम को रवाना हुए। इधर, प्रशासन ने सोनप्रयाग और गौरीकुंड से तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए एसडीआरएफ और पुलिस के जवानों को यात्रियों के साथ भेजा। इधर, केदारनाथ पैदल यात्रा शुरू होने की खबर सुनते ही अनेक पड़ावों पर रुके तीर्थयात्री भी सोनप्रयाग की ओर रवाना होने लगे हैं। उधर, बेनाकुली और लामबगड़ में बदरीनाथ हाईवे खुलने के बाद 276 यात्री देर शाम बदरीनाथ पहुंचे जबकि एक हजार यात्री बदरीनाथ के दर्शन कर वापस लौटे।

गंगोत्री में यात्रियों ने 1 लाख का आंकड़ा पार
इस वर्ष उत्तरकाशी जनपद में प्रकृति मेहरबान होती दिख रही है। यही कारण है कि गंगोत्री धाम के दर्शन के लिए पहुंचे यात्रियों ने 1 लाख का आंकड़ा पार कर दिया है। वहीं मानसून भी यात्रियों के रास्ते में रोड़ा नहीं बन पा रहा है। 25 जून से 2 जुलाई तक यात्रियों को आंकड़ा 5 हजार पार कर चुका है।

जून माह आते ही लोगों को डर सताने लगा था कि विगत वर्षों की भांती इस वर्ष भी प्रकृति रूठ न जाए। लेकिन मानसून आने से अब तक जनपद में आफत की बारिश नहीं आई है। यही कारण है कि गंगोत्री धाम के दर्शन को भटवाड़ी पुलिस चौकी के आंकड़ों के अनुसार 1जुलाई तक 1,15,761 यात्री पहुंच चुके हैं। जिसमें से 77104 यात्री पंजीकृत हैं। आपदा के बाद जून माह में यात्रियों के इस जज्बे को देखते हुए गंगोत्री मंदिर समिति सहित व्यापार मंडल व होटल व्यवसायियों के चेहरे भी खिल उठे हैं। यह अंदाजा लगाया जा रहा था कि मई और जून मध्य तक ही यात्रा सुचारू चल पायेगी। मौसम ने अभी तक यात्रियों का पूरा साथ दिया है। 25 जून को छोड़ दिया जाय तो किसी भी दिन यात्रियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। वहीं 25 जून से 2 जुलाई तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो 5363 यात्री गंगोत्री धाम के दर्शन के लिए पहुंच चुके हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें