फोटो गैलरी

Hindi Newsपाक हिन्दू बोले, सीमाएं देशों की हो सकती हैं उनकी नहीं

पाक हिन्दू बोले, सीमाएं देशों की हो सकती हैं उनकी नहीं

मथुरा में भगवान कृष्ण की धरती पर माथा टेकने के बाद गंगा में स्नान और गंगा आरती में शामिल होने वाले दल के सदस्य स्वयं को भाग्यशाली मानते हैं। दल 27 जुलाई की सुबह चारधाम यात्रा के लिए रवाना होगा। जहां...

पाक हिन्दू बोले, सीमाएं देशों की हो सकती हैं उनकी नहीं
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 24 Jul 2016 10:40 PM
ऐप पर पढ़ें

मथुरा में भगवान कृष्ण की धरती पर माथा टेकने के बाद गंगा में स्नान और गंगा आरती में शामिल होने वाले दल के सदस्य स्वयं को भाग्यशाली मानते हैं। दल 27 जुलाई की सुबह चारधाम यात्रा के लिए रवाना होगा। जहां वह दोनों देशों के लिए अमन-चैन की दुआ मांगेंगे।

मोक्षदायिनी गंगा का पावन जल लेकर पाकिस्तान जाएंगे और गंगाजल अपने रिश्तेदारों में बांटेंगे। तीन हिस्सों में बंटे दल का नेतृत्व शंकर लाल, सच्चानंद और कैलाश जोत कर रहे हैं। दल के सदस्य रायपुर शदाणी दरबार के पीठाधीश्वर संत युधिष्ठर लाल के अनुयायी हैं। दल में 26 महिलाएं और 20 बच्चे भी शामिल हैं। रायपुर से मथुरा होते हुए पाकिस्तान के इन हिन्दू श्रद्धालुओं का दल रविवार सुबह ही हरिद्वार पहुंचा।

सोमवार को हरिद्वार में निकालेंगे कांवड़ यात्रा
पाकिस्तान से आया हिन्दुओं का दल हरिद्वार में सप्तऋषि से दक्ष मंदिर तक कांवड़ यात्रा निकालेगा। दल के सभी सदस्य कांवड़ यात्रा को लेकर बहुत उत्साहित हैं। कैलाश जोत का कहना है कि 2014 में भी वे एक दल के साथ हरिद्वार आए थे। भारत में हिन्दुओं के बड़े-बड़े तीर्थ हैं। यहां आकर मन को अपार शांति मिलती है।

दल के यह हैं कार्यक्रम
25 जुलाई को दोपहर सुबह 8 से 10 बजे तक संत शदाणी घाट पर गंगा पूजन के बाद घाट से दक्ष मंदिर तक भव्य कांवड़ यात्रा निकाली जाएगी। दक्ष मंदिर में जलाभिषेक कर दल वापस शदाणी दरबार पहुंचेगा। यहां आरती और भजन-कीर्तन का आयोजन होगा। 26 जुलाई सुबह 11 बजे से एक बजे तक संत शदाणी घाट पर पौधरोपण करेंगे। दल के सदस्य दोपहर एक से अपराह्न 2.30 बजे तक भंडारा, शाम 3.30 से शाम 7.30 तक सप्तसरोवार क्षेत्र में मंदिरों के दर्शन करेंगे। अगले दिन 27 जुलाई की सुबह  दल चारधाम यात्रा पर रवाना होगा।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें