फोटो गैलरी

Hindi Newsकड़ाके की ठंड में भी श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी

कड़ाके की ठंड में भी श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी

धर्मनगरी में अर्धकुंभ का पहला मकर संक्रांति स्नान शुक्रवार को भी श्रद्धा और उल्लास के साथ जारी रहा। कड़ाके की ठंड के बाद भी लाखों श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड समेत विभिन्न घाटों पर आस्था की...

कड़ाके की ठंड में भी श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 15 Jan 2016 09:23 PM
ऐप पर पढ़ें

धर्मनगरी में अर्धकुंभ का पहला मकर संक्रांति स्नान शुक्रवार को भी श्रद्धा और उल्लास के साथ जारी रहा। कड़ाके की ठंड के बाद भी लाखों श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड समेत विभिन्न घाटों पर आस्था की डुबकी लगाई और उगते सूर्य को अघ्र्य देकर उत्तरायण सूर्य का स्वागत किया। मंदिरों में पूजा अर्चना कर कल्याण की कामना की। ब्राह्मणों और गरीबों को उड़द की दाल की खिचड़ी वितरित की गई। मेला प्रशासन के मुताबिक शुक्रवार शाम चार बजे तक हरिद्वार और ऋषिकेश में करीब पांच लाख श्रद्धालु गंगा स्नान कर चुके हैं।

हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड समेत विभिन्न घाटों पर स्नान का क्रम शुक्रवार को भी तड़के से ही शुरू हो गया था। अंधेरे में श्रद्धालुओं की भीड़ पैदल ही हरकी पैड़ी की ओर बढ़ने लगी थी। सुबह पूरी धर्मनगरी को कोहरे की चादर ने अपने आगोश में लिया हुआ था। हरकी पैड़ी पहुंचते ही श्रद्धालु कड़ाके की ठंड और घने कोहरे की परवाह किए बिना गंगा में उतर गए और हर-हर गंगे और हर-हर महादेव का जयघोष करते हुए डुबकी लगाने लगे। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने लगी। श्रद्धालुओं की आस्था के आगे कड़ाके की सर्दी का प्रकोप भी फीका पड़ गया। मेला प्रशासन के मुताबिक गुरुवार सुबह से शुक्रवार शाम तक करीब 13 लाख श्रद्धालुओं ने स्नान कर पुण्य कमाया।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें