फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपीः 25 हजार अध्यापक प्रमोशन पाएंगे

यूपीः 25 हजार अध्यापक प्रमोशन पाएंगे

सरकारी जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाचार्यों के पद पर पदोन्नति का इंतजार अब खत्म हुआ। जूनियर स्कूलों में प्रधानाचार्यों के खाली पड़े करीब 25 हजार पदों पर अध्यापकों को प्रोन्नति मिलेगी। साथ ही इसका...

यूपीः 25 हजार अध्यापक प्रमोशन पाएंगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 29 May 2015 09:51 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकारी जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाचार्यों के पद पर पदोन्नति का इंतजार अब खत्म हुआ। जूनियर स्कूलों में प्रधानाचार्यों के खाली पड़े करीब 25 हजार पदों पर अध्यापकों को प्रोन्नति मिलेगी। साथ ही इसका फायदा समायोजन की राह देख रहे करीब इतने ही शिक्षामित्रों को भी मिलेगा। पदोन्नति के लिए बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने आदेश जारी कर दिया है।

दो सालों से लगी थी रोक
जूनियर स्कूलों में प्रधानाचार्यों के पद पर 2013 से हाईकोर्ट की रोक लगी हुई थी। इन पदों पर पिछले तीन साल से ज्यादा समय से काम कर रहे प्राइमरी स्कूलों के प्रधानाचार्य और जूनियर स्कूल के सहायक अध्यापक प्रोन्नत होंगे। विवाद ज्येष्ठता को लेकर था।

25 हजार पद हैं खाली
अभी शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक के पद समायोजित करने में लगभग 22 हजार पद कम पड़ रहे हैं। जूनियर स्कूलों में प्रधानाचार्यों के 46129 पद हैं। जिनमें लगभग 20 हजार पद पर ही प्रधानाचार्य काम कर रहे हैं।

शिक्षामित्रों को होगा फायदा
हालांकि शिक्षामित्रों को इसका फायदा तुरंत नहीं होगा क्योंकि इस प्रक्रिया में तीन से चार महीने तक का समय लग सकता है। पहले इसमें ज्येष्ठता सूची बनेगी और फिर पदोन्नति की जाएगी। लेकिन इस पदोन्नति के बाद नए पदों के सृजन की आवश्यकता नहीं रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें