फोटो गैलरी

Hindi Newsबीटीसी 2013 की काउंसलिंग आज से

बीटीसी 2013 की काउंसलिंग आज से

बीटीसी 2013  के लिए दूसरी काउंसलिंग 21 अक्तूबर से शुरू होगी। ये काउंसलिंग 11 हजार सीटों के लिए की जा रही है। इस बार सामान्य श्रेणी में 10 और विशेष आरक्षण श्रेणी में 20 गुना अभ्यर्थी बुलाए गए...

बीटीसी 2013 की काउंसलिंग आज से
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 20 Oct 2014 11:18 PM
ऐप पर पढ़ें

बीटीसी 2013  के लिए दूसरी काउंसलिंग 21 अक्तूबर से शुरू होगी। ये काउंसलिंग 11 हजार सीटों के लिए की जा रही है। इस बार सामान्य श्रेणी में 10 और विशेष आरक्षण श्रेणी में 20 गुना अभ्यर्थी बुलाए गए हैं। काउंसलिंग 2 नवम्बर तक चलेगी। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में अभ्यर्थियों को अपने सभी प्रमाणपत्र लेकर पहुंचना होगा। हर श्रेणी व वर्ग के लिए तारीख निश्चित कर दी गई है लिहाजा इसी के मुताबिक काउंसिलंग की जाएगी। पहली काउंसलिंग में अनुपस्थित रहे अभ्यर्थी भी इसमें भाग ले सकते हैं।

काउंसलिंग के दौरान अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच होगी और इसमें पात्र पाए गए अभ्यर्थियों को ही प्रवेश की प्रक्रिया में आगे मौका दिया जाएगा।  प्रमाणपत्रों की जांच हो जाने के बाद इन 11 हजार सीटों के मुकाबले एक या दो गुना अभ्यर्थियों से दस जिलों में प्रवेश का विकल्प भरवाया जाएगा और फिर वरीयता व मेरिट से तय करते हुए प्रवेश दिया जाएगा। बीटीसी 2013 की पहली काउंसलिंग के बाद दो चक्रों में प्रवेश दिए जा चुके हैं।

हालांकि बीटीसी 2013 का सत्र मार्च से ही शुरू हो चुका है। लेकिन सभी सीटें न भर पाने और नए निजी बीटीसी कॉलेज खुलने के कारण प्रवेश भी साथ-साथ चल रहे हैं।   

काउंसलिंग की तारीखें- 
वर्ग   तारीख
विशेष आरक्षण   21 अक्तूबर  
महिला-कला वर्ग-अनारक्षित श्रेणी  26 अक्तूबर  
महिला-कला वर्ग-आरक्षित वर्ग  27 अक्तूबर 
महिला-विज्ञान वर्ग-सामान्य श्रेणी  28 अक्तूबर  
महिला-विज्ञान वर्ग-आरक्षित वर्ग  29 अक्तूबर 
पुरुष-कला वर्ग-सामान्य श्रेणी   30 अक्तूबर 
पुरुष-कला वर्ग-आरक्षित वर्ग  31 अक्तूबर 
पुरुष-विज्ञान वर्ग-सामान्य श्रेणी   01 नवम्बर  
पुरुष-विज्ञान वर्ग-आरक्षित वर्ग  02 नवम्बर 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें