फोटो गैलरी

Hindi News22 हजार अल्पसंख्यक छात्रों को राहत, बढ़ी वजीफे की तारीख

22 हजार अल्पसंख्यक छात्रों को राहत, बढ़ी वजीफे की तारीख

इलाहाबाद प्रमुख संवाददाता। अल्पसंख्यक छात्रों के लिए भारत सरकार की छात्रवृत्ति योजना के फार्म जमा करने की आखिरी तारीख अब 10 सितंबर हो गई है। जानकारी न होने व स्कूल कॉलेजों के प्राचार्यों की उदासीनता...

22 हजार अल्पसंख्यक छात्रों को राहत, बढ़ी वजीफे की तारीख
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 03 Sep 2014 01:33 AM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद प्रमुख संवाददाता। अल्पसंख्यक छात्रों के लिए भारत सरकार की छात्रवृत्ति योजना के फार्म जमा करने की आखिरी तारीख अब 10 सितंबर हो गई है। जानकारी न होने व स्कूल कॉलेजों के प्राचार्यों की उदासीनता से अब तककेवल तीन हजार छात्र ही फार्म जमा कर पाए थे। फार्म जमा करने की अंतिम तारीख 30 अगस्त थी।

ऐसे में 22 हजार छात्र फार्म जमा ही नहीं कर पाए थे। तारीख बढ़ने से उन्हें फार्म जमा करने का मौका मिल गया है। कक्षा एक से आठ तक के 25 हजार अल्पसंख्यक छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाती है। कक्षा छह से आठ तक के छात्रों को छात्रवृत्ति के साथ फीस भी मिलती है। इसके लिए कोई बंदिश नहीं है। मदरसा, प्राइमरी व किसी भी स्कूल कॉलेज में पढ़ने वाले अल्पसंख्यक छात्र आवेदन कर सकते हैं। सबसे अधिक फायदा तो अंग्रेजी माध्यम से पढ़ने वाले अल्पसंख्यक छात्रों को होता है।

क्योंकि अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों की फीस अधिक होती है। अगर समय सीमा न बढ़ती तो 22 हजार छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति नहीं मिल पाती। वैसे, कॉन्वेंट में पढ़ने वाले छात्र व उनके अभिभावक अधिक जागरूक माने जाते हैं। लेकिन अंग्रेजी माध्यम के किसी भी स्कूली छात्र ने अभी तक फार्म नहीं जमा किया है। 30 अगस्त तक फार्म जमा करने वालों में मदरसों के ही तीन हजार छात्र हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भी इसके लिए जिम्मेदार हैं।

क्योंकि इन अफसरों को ही स्कूल कॉलेजों के अल्पसंख्यक छात्रों से फार्म भराने की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी एसपी त्रिपाठी ने बताया कि भारत सरकार की प्री पैट्रिक अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति का फार्म जमा करने की अंतिम तिथि अब 10 सितंबर हो गई है। क्या है पात्रता इस छात्रवृत्ति के लिए छात्र के अभिभावक की सालाना आय एक लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके लिए तहसील से आय प्रमाण पत्र भी नहीं देना पड़ता। केवल दस रुपए के स्टाम्प पर आय का विवरण देना पड़ता है।

फार्म भरने के बाद जिला विद्यालय निरीक्षक या बीएसए से प्रमाणित करा कर जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के विकास भवन स्थित दफ्तर में जमा करना है। छात्रवृत्ति की राशि इस योजना के तहत कक्षा एक से आठ तक के प्रत्येक अल्पसंख्यक छात्र को एक हजार रुपए सालाना छात्रवृत्ति मिलती है। इसके लिए छात्र का बैंक खाता जरूरी है। कक्षा छह से आठ तक के छात्रों को छात्रवृत्ति के साथ शुल्क प्रतिपूर्ति के तौर पर अधिकतम पांच हजार रुपए सालाना दिए जाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें