फोटो गैलरी

Hindi Newsउत्तर प्रदेश में वायुसेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, सात मरे

उत्तर प्रदेश में वायुसेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, सात मरे

उत्तर प्रदेश में सीतापुर जिले के अटरिया क्षेत्र में आज एक एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से दो अधिकारियों समेत वायुसेना के सात कर्मियों मौत हो गयी। हेलीकॉप्टर बरेली से इलाहाबाद जा...

उत्तर प्रदेश में वायुसेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, सात मरे
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 25 Jul 2014 09:14 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश में सीतापुर जिले के अटरिया क्षेत्र में आज एक एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से दो अधिकारियों समेत वायुसेना के सात कर्मियों मौत हो गयी। हेलीकॉप्टर बरेली से इलाहाबाद जा रहा था।

त्रिशूल एयरबेस बरेली से इलाहाबाद की उड़ान पर निकला वायुसेना का हेलीकॉप्टर सीतापुर जिले के अटरिया क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। बरेली से एयरफोर्स की टीम सीतापुर रवाना हो गई है।

बरेली में एयरफोर्स प्रवक्ता विंग कमांडर प्रीति लावले ने बताया कि वायुसेना के एडवांस लाइट हेलीकाप्टर में पायलट सहित सात लोग सवार थे। हेलीकॉप्टर को लखनऊ होते हुए इलाहाबाद जाना था। सीतापुर जिले में हेलीकाप्टर हादसे की सूचना मिली है।

एयरफोर्स की रेस्क्यू टीम वहां भेजी गई है और विस्तृत ब्यौरे की प्रतीक्षा है। वहीं, सीतापुर में सिंधौली के एसडीएम एके श्रीवास्तव ने मीडिया को बताया है कि भारतीय वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर जिले के अटरिया थाना क्षेत्र में मणिपुरवा के पास खेत में अचानक गिर गया और उसमें आग लग गई।

हेलीकॉप्टर में सवार सभी लोगों के मारे जाने की आशंका है। पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी मौके पर हैं। सीतापुर के डीएम जेपी सिंह का कहना है कि मौके पर मौजूद अफसरों से मिली रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा लगता है कि हेलीकॉप्टर में सवार सभी व्यक्तियों की मौत हो चुकी है।

हेलीकॉप्टर हादसे की सूचना मिलने के बाद से बरेली के एयरफोर्स कैंपस में रह रहे कर्मचारी परिवार बेचैन हैं। हालांकि मीडिया को एयरफोर्स स्टेशन में जाने की इजाजत नहीं दी गई है। 

वहीं, वायुसेना के प्रवक्ता ने दिल्ली में बताया कि हेलीकॉप्टर के पायलट ने हादसे से पहले आपात फोन किया था और उसके बाद रेडियो एवं रडार संपर्क टूट गया। उन्होंने बताया कि इस हेलीकॉप्टर पर वायुसेना के दो पायलट और पांच वायुसैनिक सवार थे। कोई भी नहीं बच पाया। हेलीकॉप्टर ने तीन बजकर 53 मिनट पर बरेली से उड़ान भरी थी और करीब 16 बजकर 57 मिनट पर वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
     
वायुसेना ने कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का आदेश दिया है और सीतापुर में दुर्घटनास्थल पर टीमें भेजी हैं। इस हादसे में एक विंग कमांडर, स्क्वाड्रन लीडर, जूनियर वारंट ऑफिसर, सर्जेंट और एक एलएसी तथा दो कोरपोरल की मौत हो गयी।

सिधौली तहसील के उपजिलाधिकारी ए़ क़े श्रीवास्तव ने बताया कि हेलीकॉप्टर मणिपुरवा इलाके में दुर्घटनाग्रस्त होकर गिरा और उसमें आग लग गयी है। सीतापुर के जिलाधिकारी जे पी सिंह ने बताया कि जब यह हादसा हुआ तब हेलीकॉप्टर इलाहाबाद जा रहा था। सीतापुर बरेली से 160 किलोमीटर दूर तथा लखनउ से 90 किलोमीटर दूर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें