फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपी प्रधानी चुनावः मेरठ में फायरिंग-पथराव के बीच 72.39 फीसदी मतदान

यूपी प्रधानी चुनावः मेरठ में फायरिंग-पथराव के बीच 72.39 फीसदी मतदान

मेरठ जिले के माछरा, खरखौदा, रजपुरा ब्लॉक में मंगलवार को 118 गांवों में प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य पदों के चुनाव में जगह-जगह झड़पें हुईं। रजपुरा ब्लॉक के इंचौली थाना क्षेत्र के कुनकुरा गांव में दो...

यूपी प्रधानी चुनावः मेरठ में फायरिंग-पथराव के बीच 72.39 फीसदी मतदान
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 02 Dec 2015 09:29 AM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ जिले के माछरा, खरखौदा, रजपुरा ब्लॉक में मंगलवार को 118 गांवों में प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य पदों के चुनाव में जगह-जगह झड़पें हुईं। रजपुरा ब्लॉक के इंचौली थाना क्षेत्र के कुनकुरा गांव में दो पक्षों के बीच जमकर फायरिंग और पथराव हुआ। इसमें दस लोग घायल हो गए। छह को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

कैलीरामपुर गांव में फर्जी वोटिंग पर दो पक्ष भिड़ गए, जिस पर पुलिस ने भाजपा नेता मुखिया गुर्जर को गिरफ्तार कर लिया। तीनों ब्लॉक में कुल 72.39 फीसदी लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया। रुकनपुर गांव में फर्जी वोटर आईडी के साथ एक युवक को एसडीम रितु पूनिया ने पुलिस से गिरफ्तार कराया।

रजपुरा के कमालपुर गांव में फर्जी वोटिंग पर दो पक्ष भिड़ गए जिन्हें नियंत्रित करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। किठौर के पास राधना गांव में भी दिनभर तनातनी की स्थिति रही।
 
पुलिस की छापेमारी के दौरान पथराव, 25 गिरफ्तार

पूर्व ब्लॉक प्रमुख व सपा नेता कृष्णचन्दर सिंह के घरवालों को दबंगई भारी पड़ गई। मतदान से पूर्व वोटरों को प्रभावित करने की शिकायत पर पहुंची नगर पुलिस के वाहन पर पथराव कर दिया।

सूचना एसपी शिवहरी मीणा को मिली तो वह खुद पुलिस टीम लेकर निकल पड़े। एसपी के साथ एएसपी वीरेन्द्र यादव, सीओ कलवारी तनवीर अहमद खान और नगर बाजार थाने की पुलिस टीम ने दुबखरा गांव में छापेमारी की। इस दौरान पूर्व ब्लॉक प्रमुख के भाई, बेटे समेत 25 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया।

उनके कब्जे से मतदाताओं को बांटने के लिए रखी गई शराब और साडि़यां बरामद की गई हैं। टीम ने मौके से एक स्कॉर्पियो और एक बिना नम्बर की सफारी बरामद की है। थानाध्यक्ष नगर बाजार ओमकार सहाय की तहरीर पर सभी आरोपितों के खिलाफ मतदाताओं को प्रलोभन देना, बलवा, पुलिस टीम पर पथराव, सरकारी कार्य में बाधा डालने व अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

सपा नेता कृष्णचन्दर सिंह के भाई ध्रुव सिंह की पत्नी मीरा सिंह दुबखरा ग्रामसभा से प्रधानी का चुनाव लड़ रही हैं। इसी ग्रामसभा से चुनाव लड़ रही महिला प्रत्याशी धिराजी देवी ने कुछ दिन पूर्व पुलिस अधीक्षक से मिल कर सपा नेता के परिजनों पर यह आरोप लगाया था कि उन्हें प्रचार-प्रसार नहीं करने दिया जा रहा है।


सोमवार की रात किसी ने सौ नम्बर पर फोन कर दुबखरा गांव में मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए शराब और कपड़ा बांटे जाने की सूचना दी थी। इस सूचना पर एसपी शिवहरी मीणा के साथ एएसपी, सीओ और नगर बाजार थाने की फोर्स ने दुबखरा गांव में छापेमारी की। एसपी ने बताया कि इस दौरान प्रधान प्रत्याशी के पक्ष में मतदाताओं को लुभाने के लिए रखी गई साड़ी व शराब बरामद की गई। मौके से 25 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

इनकी हुई गिरफ्तारी
पकड़े गए लोगों में पूर्व ब्लाक प्रमुख कृष्णचन्दर सिंह के भाई महेश चंद्र सिंह, बेटे चंद्रकेतु सिंह के अलावा पंकज सिंह, अमन सिंह, अक्षय प्रताप सिंह, मोहम्मद आरिफ, धर्मेन्द्र यादव, किशन चौधरी, मोहम्मद शाद उर्फ सद्दू, सुनील चौधरी, संजय चौहान, लालजी चौधरी, राहुल यादव, राजेश, अजय, शिवमोहन, संतोष कुमार, राजबहादुर सिंह, सुभाष मिश्र, सुधीर सिंह, आनन्द प्रताप, प्रशांत नेगी, समर आनन्द श्रीवास्तव, भरतराम और रामप्रकाश सिंह शामिल हैं।

फर्जी है पुलिस कार्रवाई : सपा नेता
सपा नेता और पूर्व ब्लॉक प्रमुख कृष्ण चन्दर सिंह ने पुलिस कार्रवाई को द्वेषपूर्ण बताते हुए कहा कि घर पर मौजूद भाई और बेटे को पुलिस अकारण उठा ले गई। गाड़ी में पड़े ड्राइवर के कपड़ों को बरामदगी बताया जा रहा है। मतदाताओं को असल में प्रभावित करने वालों पर पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की।

इसके अलावा गोंडा में कोतवाली देहात के बरहा पारा के मजरे फिरोजपुर में दो पक्षों में गोली चलने की घटना सामने आई है। घटना में तीन घायल हुए हैं। डीएम और एसपी मौके पर पहुंचे हैं। हालांकि तनाव की स्थिति बनी हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें