फोटो गैलरी

Hindi Newsनोएडा के 'बिल्डर बाबा' पर प्रयाग से नासिक तक मचा बवाल

नोएडा के 'बिल्डर बाबा' पर प्रयाग से नासिक तक मचा बवाल

नोएडा में दारू बेचने वाले बिल्डर सचिन दत्ता को महामंडलेश्वर बनाए जाने पर प्रयाग से लेकर नासिक कुंभ तक बवाल मच गया है। सचिन को महामंडलेश्वर बनाने वाले निरंजनी अखाड़े के खिलाफ दूसरे कई अखाड़ों ने...

नोएडा के 'बिल्डर बाबा' पर प्रयाग से नासिक तक मचा बवाल
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 04 Aug 2015 09:47 PM
ऐप पर पढ़ें

नोएडा में दारू बेचने वाले बिल्डर सचिन दत्ता को महामंडलेश्वर बनाए जाने पर प्रयाग से लेकर नासिक कुंभ तक बवाल मच गया है। सचिन को महामंडलेश्वर बनाने वाले निरंजनी अखाड़े के खिलाफ दूसरे कई अखाड़ों ने मोर्चा खोल दिया है। अखाड़ा परिषद के पूर्व अध्यक्ष महन्त ज्ञानदास ने ऐलान किया है कि निरंजनी अखाड़ा के सचिव नरेन्द्र गिरि और उनके प्रमुख पदाधिकारियों को कुंभ में नहीं घुसने देंगे। इसके लिए प्रशासन को पत्र सौंपा गया है।

चार दिन पहले पूरे तामझाम के साथ महामंडलेश्वर बना बिल्डर सचिन ऊर्फ सच्चिदानंद अपने सभी फोन बंद करके नदारद है। जिस निरंजनी अखाड़े ने उसे महामंडलेश्वर बनाया, उसी के सचिव और इस वक्त अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरि ने सच्चिदानंद के नासिक कुंभ में प्रवेश पर पाबंदी का ऐलान करके विवाद पर परदा डाला। मगर नोएडा, प्रयाग और नासिक की कुंभ नगरी में इस पर बवाल शुरू हो गया है। मंगलवार को नासिक में अखाड़ा परिषद के पूर्व अध्यक्ष महन्त ज्ञानदास ने कई अखाड़ों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक बुलाई। महन्त ज्ञानदास ने इस बैठक के फैसले से देश भर के संन्यासियों को अवगत कराया। उनके मुताबिक, बैठक में तय हुआ है कि सचिन को महामंडलेश्वर बनाने वाले निरंजनी अखाड़े के सचिव नरेन्द्र गिरि और उनके अखाड़े के प्रमुख पदाधिकारियों को नासिक कुंभ में नहीं घुसने दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके लिए कुंभ मेला प्रशासन को लिखित शिकायती पत्र उपलब्ध करा दिए गए हैं। ज्ञानदास ने आरोप लगाया कि असंवैधानिक तरीके से नरेन्द्र गिरि अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष बन गए हैं। खुद को अध्यक्ष बताते हुए उन्होंने कहा कि अगर कुंभ प्रशासन ने बात नहीं मानी तो बवाल होगा। देखता हूं कि इस मामले में नरेन्द्र गिरि का साथ देने वाले कैलाशानंद समेत दूसरे लोग कब तक खड़े रहेंगे। जनता ने इनका सच जान लिया है।

19 अगस्त को बुलाएंगे धर्म सभा
बिल्डर बाबा के इतिहास के पन्नों से जो जिन्न बाहर आया है, उसको काबू कर पाना अब बाघम्बरी गद्दी के महन्त और परिषद के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरि के लिए टेढ़ी खीर हो गया है। उनके प्रतिद्वंद्वी महन्त ज्ञानदास ने आधा दर्जन अखाड़ों को फिर से उनके खिलाफ मोर्चा लेने के लिए खड़ा कर दिया है। ज्ञानदास के मुताबिक कुंभ शुरू होने के पहले 19 अगस्त को धर्म सभा बुलाई जाएगी। इसमें मनमाने ढंग से महामंडलेश्वर बनाए जाने का मसला रखेंगे और ऐसा करने वालों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाएंगे।

'बहक' गए हैं ज्ञानदास, 7 को जा रहा हूं नासिक- नरेन्द्र गिरि
अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरि ने कहा कि उनका विरोध करने का ऐलान करने वाले महन्त ज्ञानदास 'बहक' गए हैं। मैं सात अगस्त को नासिक पहुंच जाऊंगा। देखता हूं कि कैसे रोकते हैं। मैंने तो सचिन दत्ता को कुंभ में जाने से खुद ही रोका है। ज्ञानदास परिषद के अध्यक्ष नहीं हैं। बेवजह वह इस मामले को तूल दे रहे हैं। मेरे खिलाफ चिट्ठी-पत्री लिखने से धर्म का प्रसार नहीं होने वाला है।

गुप्तचरों को नहीं मिला बिल्डर बाबा
सचिन दत्ता नदारद हैं। संन्यासी से महामंडलेश्वर बने इस बिल्डर को महन्त नरेन्द्र गिरि के चेले नहीं खोज पाए। अखाड़ों से जुड़े कई सूत्रों ने बताया कि सचिन दत्ता अपने पुराने रिकार्ड मिटाने में लगा है। उसने अपना फेसबुक प्रोफाइल हटा दिया है। अब तक इस्तेमाल किए गए आधा दर्जन से अधिक मोबाइल नम्बरों पर नरेन्द्र गिरि के गुप्तचर बाबा को खोज नहीं पाए। इन गुप्तचरों ने अब महामंडलेश्वर कैलाशानंद के शिविर से जुड़े लोगों से सूचनाएं जुटानी शुरू की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें