फोटो गैलरी

Hindi Newsबीए की डिग्री के साथ कम्प्यूटर का डिप्लोमा फ्री

बीए की डिग्री के साथ कम्प्यूटर का डिप्लोमा फ्री

अगर आप चाहते हैं कि इंटर पास कर चुकी आपकी बिटिया बीए के साथ कम्प्यूटर एप्लीकेशन या फैशन डिजाइनिंग का डिप्लोमा भी हासिल करे। डिप्लोमा के लिए आपको अलग से फीस न देनी पड़े तो आप उसका दाखिला महिला सेवा...

बीए की डिग्री के साथ कम्प्यूटर का डिप्लोमा फ्री
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 18 May 2015 10:07 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप चाहते हैं कि इंटर पास कर चुकी आपकी बिटिया बीए के साथ कम्प्यूटर एप्लीकेशन या फैशन डिजाइनिंग का डिप्लोमा भी हासिल करे। डिप्लोमा के लिए आपको अलग से फीस न देनी पड़े तो आप उसका दाखिला महिला सेवा सदन डिग्री कॉलेज में करा सकते हैं। इस कॉलेज में दाखिले की प्रक्रिया इन दिनों चल रही है।

छत्रपति साहूजी महाराज कानपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध यह कॉलेज 1970 में स्थापित किया गया था। बैरहना स्थित इस कॉलेज में बीए की कुल 360 सीटें हैं। यहां अंग्रेजी भाषा, अंग्रेजी साहित्य, हिन्दी भाषा, हिन्दी साहित्य, इतिहास, संगीत (वादन), संस्कृत, गृह विज्ञान, शिक्षाशास्त्र और शारीरिक शिक्षा से बीए किया जा सकता है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की वित्तीय सहायता से इस कॉलेज में दो डिप्लोमा कोर्स भी संचालित किए जाते हैं।

इनमें से पहला एक वर्षीय डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन (डीसीए) और दूसरा दो वर्षीय डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग का कोर्स है। कॉलेज की प्राचार्य डॉ. शीलारानी यादव कहती हैं कि बीए में दाखिला लेने वाली छात्रएं यह डिप्लोमा कोर्स भी कर सकती हैं। इसके लिए इनसे कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है। इन कोर्स की टाइमिंग भी इस तरह से रखी गई है ताकि बीए की कोई क्लास प्रभावित न हो। उन्होंने बताया कि उनके कॉलेज में प्रवेश के लिए कोई परीक्षा नहीं ली जाती है। छात्राओं को मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। इस समय प्रवेश प्रक्रिया चल रही है।

गरीब छात्राओं को विशेष छात्रवृत्ति भी
इस कॉलेज में दाखिला लेने वाली सभी वर्ग की गरीब छात्राओं को एक ट्रस्ट की ओर से तीन हजार रुपये सालाना की विशेष छात्रवृत्ति भी दी जाती है। इस प्रकार ऐसी छात्राओं की पूरी शिक्षा की नि: शुल्क हो जाती है क्योंकि छात्रवृत्ति की इसी रकम से वे अपनी बीए की फीस भर देती हैं। ट्रस्ट वर्ष में दो बार डेढ़-डेढ़ हजार रुपये कर छात्रवृत्ति देता है। प्रति वर्ष 70 से 80 छात्राओं को यह छात्रवृत्ति दी जाती है। यह छात्रवृत्ति उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से मिलने वाली छात्रवृत्ति से अलग है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें