फोटो गैलरी

Hindi Newsअगले साल से ऑनलाइन परीक्षाएं कराएगा रेलवे

अगले साल से ऑनलाइन परीक्षाएं कराएगा रेलवे

देशभर में अगले साल से होने वाली रेलवे भर्ती परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी। व्यवस्था सभी आरआरबी और आरआरसी की परीक्षाओं के लिए लागू होने जा रही है। परीक्षा का प्रारूप तैयार करने के लिए रेलवे बोर्ड ने कमेटी...

अगले साल से ऑनलाइन परीक्षाएं कराएगा रेलवे
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 17 Apr 2015 10:21 PM
ऐप पर पढ़ें

देशभर में अगले साल से होने वाली रेलवे भर्ती परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी। व्यवस्था सभी आरआरबी और आरआरसी की परीक्षाओं के लिए लागू होने जा रही है। परीक्षा का प्रारूप तैयार करने के लिए रेलवे बोर्ड ने कमेटी गठित कर दी है।
रेलवे की ग्रुप डी और ग्रुप सी की भर्ती अब तक लिखित परीक्षा आधारित होती हैं। परीक्षा केन्द्र और पर्चो की गोपनीयता रखना चुनौती होता है। कई बार पर्चे लीक के मामले भी सामने आते हैं। इसमें केन्द्रों पर भी आरोप लगते हैं। ऐसे में रेलवे बोर्ड ने एक कमेटी गठित कर दी है। बोर्ड की तैयारी है अगले साल होने वाली आरआरबी और आरआरसी की सभी परीक्षाएं ऑनलाइन ही कराई जाए।

इसके लिए पिछले दिनों दिल्ली में बैठक भी हुई। कमेटी को जिम्मेदारी दी गई है वह उन सभी संस्थाओं का अध्ययन करे जो ऑनलाइन परीक्षाएं कराती हैं। पिछले दिनों इलाहाबाद आए रेलवे बोर्ड के सदस्य कार्मिक प्रदीप कुमार ने भी ऑनलाइन परीक्षा के बारे में चर्चा कर इसके संकेत दिए थे। रेलवे भर्ती बोर्ड और रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ दोनों की अफसर बताते हैं कि परीक्षाएं ऑनलाइन ही होंगी। बस आदेश आने का इंतजार है।

चेन्नई में हो चुका है प्रयोग
रेलवे बोर्ड लंबे समय से इसके लिए प्रयास कर रहा है। पिछली परीक्षाओं के नोटिफिकेशन के बाद ही बोर्ड ने ऑनलाइन परीक्षा का विचार बनाया था। जिस समय बोर्ड में प्रस्ताव चला उस वक्त ज्यादातर आरआरसी की परीक्षाओं का नोटिफिकेशन हो चुका था। ऐसे में बदलाव संभव नहीं था। केवल चेन्नई आरआरसी का नोटिफिकेशन बाकी था। बोर्ड ने चेन्नई आरआरसी को ऑनलाइन परीक्षा कराने के निर्देश दिए और प्रयोग के तौर पर चेन्नई में परीक्षाएं ऑनलाइन हुई। उस परीक्षा की सफलता के बाद ही कमेटी गठित कर सभी जगह ऑनलाइन परीक्षा कराने की तैयारी की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें