फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी के नवरत्नों का परिचय एक नजर में

मोदी के नवरत्नों का परिचय एक नजर में

ऐसा महसूस होता है कि गांधी फिर लौट पड़े हैं : प्रसिद्ध साहित्यकार मनु शर्मा पवित्र और महान उद्देश्य के तहत प्रधानमंत्री ने मुङो नवरत्नों में शामिल किया है, यह मेरे लिए गौरव की बात है। मुझे पहले...

मोदी के नवरत्नों का परिचय एक नजर में
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 08 Nov 2014 09:44 PM
ऐप पर पढ़ें

ऐसा महसूस होता है कि गांधी फिर लौट पड़े हैं : प्रसिद्ध साहित्यकार मनु शर्मा

पवित्र और महान उद्देश्य के तहत प्रधानमंत्री ने मुङो नवरत्नों में शामिल किया है, यह मेरे लिए गौरव की बात है। मुझे पहले नहीं बताया गया था इस बारे में। किसी ने आज सुबह जानकारी दी। आश्चर्य हुआ। खैर। मुङो ऐसा लगता है कि गांधी फिर लौट पड़े हैं। महात्मा गांधी के बाद पहली बार किसी राजनेता या प्रधानमंत्री ने स्वच्छता और सफाई के प्रति इतनी गंभीरता एवं संवेदनशीलता दिखाई है। जनसामान्य का जागरण करते हुए गली-मोहल्ला, नगर-ग्राम और फिर पूरे देश को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने का न सिर्फ संकल्प बल्कि उसकी पूर्ति के लिए अभिनव तरीके से पहल देख प्रसन्नता होती है। गांधी के फिर लौटने की बात करता हूं तो उसका आधार है। किन लोगों से जुड़कर और किनसे संवेदनशीलता दिखाते हुए गांधी महात्मा बने! असहाय, शोषित और निर्बल लोगों को उन्होंने जगाया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी वही कर रहे हैं। यह मनुष्यत्व से देवत्व की भी यात्रा है। अच्छे गुणों का विकास इंसान को देवता बनाता है। उन गुणों की कमी इंसान को हैवान बना देती है। स्वच्छता अभियान मन की सफाई का भी बड़ा जरिया है। मन साफ हो जाए तो सड़कों पर जहां-तहां बिखरी गंदगी की सफाई अधिक सहत हो जाएगी।

सफाई एक आदमी और एक दिन का काम नहीं है। शरीर की तरह ही ग्राम-मुहल्ला और शहर की नियमित सफाई जरूरी है। हर एक अपनी जिम्मेदारी समझते हुए सक्रिय हो। अपने घर व आसपास को ही साफ बनाने की ठान ले तो दिक्कत नहीं दिखेगी। मेरा आग्रह यही है। खुद से भी 9 लोगों को जोड़ना है जो अपने क्षेत्र में इस अभियान को गति दें। दूसरों को जोड़ें। शीघ्र ही यह काम पूरा होगा।


परिचय एवं पुरस्कार
जन्म : 28 अक्तूबर, शरद पूर्णिमा-1928 को, अकबरपुर-फैजाबाद में।
 शिक्षा : बीएचयू से राजनीति शास्त्र और हिंदी में एमए, गोरखपुर विश्वविद्यालय से डी. लिट् की उपाधि
साहित्य यात्रा : सन-1945 में पहला लेख ‘पाखंड खंडिनी’, पहली कहानी हवा का रूख मासिक पत्रिका ‘आंधी’ में प्रकाशित हुआ
चर्चित उपन्यास : कृष्ण की आत्मकथा, द्रौपदी की आत्मकथा, द्रोण की आत्मकथा, कर्ण की आत्मकथा, शिवानी का आशीर्वाद, अभिशप्त कथा, एकलिंग का दीवान, मरीचिका
व्यंग्य : मुंशी नवनीत लाल
कहानी संग्रह : पोस्टर उखड़ गया
पुरस्कार : यश भारती, लोहिया सम्मान, सुब्रमण्यम भारती पुरस्कार, मैथिलीशरण गुप्त सम्मान।

जैसे करोड़ों भोजपुरी भाषी नामित हुए हैं: मनोज तिवारी ‘मृदुल’ (भोजपुरी गायक, अभिनेता)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान में मुङो नहीं बल्कि एक तरह से करोड़ों भोजपुरी भाषियों, प्रेमियों को नामित किया है। प्रधानमंत्री से मिली जिम्मेदारी और उनके विश्वास को मजबूती देकर आज से ही अभियान को गति देने में लग गया हूं। मैंने दिल्ली से आने के तत्काल बाद अस्सी घाट जाकर सफाई की शुरुआत कर दी। मैंने दिल्ली में अपने संसदीय क्षेत्र में छह स्थानों पर स्वच्छता मुहिम चला रखी है, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। यमुना सफाई पर भी काम कर रहा हूं। अब वाराणसी और आसपास के इलाके में भी व्यापक स्तर पर काम करूंगा। चूंकि काशी ने ही मुङो बनाया, संवारा है तो पूर्वाचल के प्रति अपनी जिम्मेदारी से पूरी तरह वाकिफ हूं। मैंने अपने कई गानों में गंगा, सफाई और बेटी बचाओ के संदेशों को पिरोया है। इसके जरिए भी जागरूकता पैदा की जाएगी।

परिचय एवं पुरस्कार
जन्म : 1 फरवरी 1973, ग्राम- अतरौलिया, कैमूर (बिहार)
शिक्षा : बीएचयू से एमपीएड की उपाधि
फिल्मी यात्रा : लगभग 98 फिल्मों में काम कर चुके हैं। एक गोल्डेनजुबली, 8 सिल्वर जुबली मना चुकी हैं
गीत-संगीत यात्रा: लगभग चार हजार तीन सौ गाने, 1000 से ज्यादा स्टेज शो
सुपरहिट फिल्में : ससुरा बड़ा पैसेवाला, दरोगा बाबू आई लव यू, देहाती बाबू, बंधन टूटे ना, धरती पुत्र, गंगा (अमिताभ बच्चान के साथ), भोले शंकर (मिथुन चक्रवर्ती के साथ), धरती कहे पुकार के (अजय देवगन के साथ)
सुपरहिट गाने: जिया हो बिहार के लाला.., गंगा मेरी माता है..,  
डाक टिकट: नीदरलैंड डाक विभाग ने भोजपुरी क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए डाक टिकट जारी किया
पुरस्कार/सम्मान : जगतगुरु शंकराचार्य की ओर से भजन सम्राट, भिखारी ठाकुर सम्मान, भोजपुरी रत्न, पूर्वाचल लोककला समिति सम्मान, सर्वश्रेष्ठ पाश्र्वगायक सम्मान, भोजपुरी फिल्म अवार्ड आदि  
खेल उपलब्धियां: बीएचयू क्रिकेट टीम के कप्तान, दो बार विज्जी ट्राफी में सहभागिता, आईसीसी टीम के दबंग भोजपुरिया टीम के कप्तान
राजनीति: उत्तर पूर्व दिल्ली से भाजपा सांसद


श्रीलंका से लौटकर लगूंगा अभियान में: सुरेश रैना
क्रिकेटर सुरेश रैना ने कहा स्वच्छता हमारी सभ्यता को दर्शाती है। यह एक स्वप्न की तरह शुरू हुआ है लेकिन हम सभी को इसे अपना मिशन बनाना चाहिए। रैना ने कहा कि श्रीलंका के साथ एकदिवसीय श्रृंखला के बाद वह अभियान में शामिल होंगे ।
रैना ने ट्विट किया- स्वच्छ भारत अभियान के लिए प्रधानमंत्री की तरफ से नामित होकर सम्मानित महसूस करता हूं। एकदिवसीय श्रृंखला के बाद जैसे ही उत्तर प्रदेश पहुंचता हूं इस प्रयास में शामिल हो जाउंगा ।

सुरेश रैना:-
जन्म- 27 नवम्बर 1986
स्थान- मुरादनगर, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश
शिक्षा- स्पोर्ट्स कालेज लखनऊ
बाएं हाथ के बल्लेबाज व ऑफ स्पिन गेंदबाज
पहला टेस्ट- 2010, श्रीलंका के खिलाफ
पहला वनडे- 2005, श्रीलंका के खिलाफ
पहला शतक- 2010 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में
आईपीएल- चेन्नई सुपर किंग्स  


हंसी का कारोबारी हूं पर गंदगी रुलाती है: राजू श्रीवास्तव
मैं हंसी का कारोबारी हूं, लेकिन देश के करोड़ों लोगों की मजबूरियां मुझे रुलाती हैं। जिन गरीबों के घरों में शौचालय नहीं हैं, उन घरों की महिलाओं को रेल पटरियों के किनारे सुबह देखना दुखद अनुभव है। गंगा में सीवर बहाना, टेनरियों का जहरीला पानी गिराना, घाटों पर गंदगी फैलाना सभी के लिए दुखदायी है। स्वच्छता बेहद जरूरी है। हम सबको मिलकर इस अभियान में काम करना है। प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छता के नौ-रत्नों में मुझे चुनकर कानपुर को महत्व दिया है। मुझे खुशी है कि गंदगी के लिए बदनाम कानपुर बदल रहा है। 100 घंटे से ज्यादा इस अभियान को दूंगा।


गाना गाकर अलख जगाऊंगा: कैलाश खेर
गायक कैलाश खेर ने कहा कि हर देशवासी का कर्तव्य है कि वह स्वच्छता बनाए रखे। खेर ने ट्विटर पर लिखा है- यथा राजा तथा प्रजा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मुझमें विश्वास जताने के लिए धन्यवाद। स्वच्छ भारत मिशन का हिस्सा बनकर गर्व महसूस करता हूं । खेर ने कहा  नमो का निमंत्रण पाकर काफी खुश हूं।  मैं स्वच्छता के बारे में उनकी ही तरह सोचता हूं  यह मिशन के बारे में हमारी इच्छा को मजबूत करेगा । उन्होंने कहा- यह आपका अपना देश है। इसलिए दिखाइए कि आप इस बारे में चिंता करते हैं। उन्होंने बताया कि मैं गाना गाकर भी अलख जगाऊंगा। प्रसून जोशी लिखित एक गीत स्वच्छ भारत मिशन के लिए तैयार किया है- हमसे निकलेगी स्वच्छता की नदी, कल-कल छल-छल..।  
 


मोहम्मद कैफ :
जन्म- 01 दिसम्बर 1980
स्थान- इलाहाबाद
शिक्षा- स्पोर्ट्स हॉस्टल ग्रीनपार्क
दाएं हाथ के बल्लेबाज व ऑफ स्पिनर
पहला टेस्ट- 2000 में, दक्षिण अफ्रीका
पहला वनडे- 2002 में इंग्लैंड में
आईपीएल- किंग्स इलेवन पंजाब, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु  

नौ नहीं, नौ लाख को जोड़ेंगे मुहिम से : रामभद्राचार्य
नौ नहीं, हम तो नौ लाख लोगों को इस अभियान से जोड़ देंगे। अपने आसपास की सफाई के साथ ही तन और मन की सफाई भी समय की जरूरत है। मैं विनम्रतापूर्वक प्रधानमंत्री के प्रस्ताव को स्वीकार करता हूं। श्रीरामकृष्ण कथा में आने वाले सभी श्रद्धालुओं से स्वच्छता का संकल्प दिलाऊंगा।
जगद्गुरु रामभद्राचार्य, चांसलर, अंतरराष्ट्रीय विकलांग विश्वविद्यालय, चित्कूट


स्‍वच्छता ही विकास यात्रा का प्रथम सोपान है : प्रो. देवीप्रसाद द्विवेदी
टेलीविजन देखकर पता चला कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुङो अपने स्वच्छ भारत अभियान के नौ रत्नों में चुना है। यह उनका बड़प्पन है कि मुङो इस अभियान में जगह दी गयी। दरअसल स्वच्छता विकास की यात्रा का प्रथम सोपान है। स्वच्छता का अर्थ सफाई से तो है ही, इसका एक विस्तृत अर्थ अपने अंदर के मैल को साफ करना भी है। जब मन स्वच्छ और पवित्र होगा, तभी हम सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ सकेंगे। प्रधानमंत्री ने अपने चुनाव घोषणापत्र में यह संकल्प जताया था कि वह पूरे देश में स्वच्छता के लिए एक बड़ा कदम उठायेंगे। अब उन्होंने काशी से इसकी शुरुआत की है। यहां उत्तर वाहिनी गंगा नदी के किनारे शुरू हुआ उनका यह अभियान निश्चित तौर पर पूरे देश को प्रभावित करेगा। यह मोदी के विस्तृत दृष्टिकोण का परिणाम है कि लोग खुद स्वच्छता के बारे में सोचने लगे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें