फोटो गैलरी

Hindi Newsसाफ होंगी गलियां, ग्रामीणों को मिलेग शुद्ध पानी

साफ होंगी गलियां, ग्रामीणों को मिलेग शुद्ध पानी

जिले के 25 गांवों के भाग्य शीघ्र पलटने वाले हैं। इन गांवों की गलियां हंसेंगी और ग्रामीणों के दरवाजे दमकेंगे। हर शख्स पीने को शुद्ध पानी पाएगा। कूड़े-कचरे को बकायदा निस्तारित किया जाएगा। इसके लिए शॉलिड...

साफ होंगी गलियां, ग्रामीणों को मिलेग शुद्ध पानी
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 29 Oct 2014 11:13 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के 25 गांवों के भाग्य शीघ्र पलटने वाले हैं। इन गांवों की गलियां हंसेंगी और ग्रामीणों के दरवाजे दमकेंगे। हर शख्स पीने को शुद्ध पानी पाएगा। कूड़े-कचरे को बकायदा निस्तारित किया जाएगा। इसके लिए शॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगेगा। लोगों को स्वच्छता और पेयजल के प्रति जागरूक करने की जिम्मेदारी नौ स्वयंसेवी संस्थाओं को सौंपी गई है। ये संस्थाएं अपनी रिपोर्ट जिला विकास अधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति को सौंपेंगी, जिसके बाद परियोजनाओं पर काम शुरू हो जाएगा।
विश्व बैंक एवं केन्द्र सरकार की सहायता से राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन शुरू किया गया है। इस के तहत गांवों में बेहतर सफाई के साथ ही हर घर तक शुद्ध पानी मुहैया कराने का लक्ष्य है। गोरखपुर जिले में योजना के प्रथम चरण में 25 गांवों का चयन किया गया है। इन गांवों में पेयजल पाइपलाइन, शॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट और शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा।
.........
ये गांव हुए चयनित
ब्लॉक     गांव
चरगांवा    जंगल धूसड़ व जंगल तिकोनिया 
   परमेश्वरपुर 
   जंगल हकीम नम्बर दो 
उरुवा    भदार खास 
भटहट   साल्हेपुर उर्फ औरंगाबाद, अशरफपुर 
   करमहा बुजुर्ग 
   बैलो 
पिपराइच   बहरामपुर
   पिपरही 
कैम्पियरगंज करीमनगर 
   इंदरपुर 
खजनी  हरिहरपुर
सहजनवां  भीटी खोरिया
सरदार नगर  सुरस देउर 
   शत्रुघ्नपुर
   चकदेइया
ब्रह्मपुर    नदुआ ज्ञानपार 
   राघोपप्ती पड़री
   अराजी जगदीशपुर 
   डुमरैला 
बांसगांव   महसिन 
पिपरौली   पिपरौली बुजुर्ग 
   और दो अन्य गांव

क्या है शर्त
मिनी पाइपलाइन योजना का लाभ पाने के लिए गांव के सामान्य वर्ग के लोगों को एक बार 450 और अनुसूचित जाति के लोगों को 225 रुपये अंशदान जमा करना होगा। यह धनराशि ग्राम पंचायत के खाते में जमा कर दी जाएगी। ग्राम पंचायतों को प्रस्ताव तैयार कराना होगा कि गांव का हर परिवार योजना का लाभ चाहता है। 

वृहद पाइपलाइन योजना का लाभ हर घर को मुहैया कराया जाएगा। इससे ग्रामीणों को शुद्ध पानी मिलेगा। योजना का लाभ पाने के लिए चयनित गांवों के लोगों को मामूली धनराशि देनी होगी।
बब्बन उपाध्याय, जिला विकास अधिकारी, गोरखपुर

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें