फोटो गैलरी

Hindi Newsगेहूं की बर्बाद फसल देख किसान ने किया आत्मदाह

गेहूं की बर्बाद फसल देख किसान ने किया आत्मदाह

जिले में रजपुरा थाना क्षेत्र के जयदासपुर गांव में गेंहू की बर्बाद फसल देखने के बाद  किसान ने घर आकर मिप्ती का तेल डालकर आत्मदाह कर लिया। पड़ोस के लोग मदद को दौड़े मगर किसान की जलकर दर्दनाक मौत हो...

गेहूं की बर्बाद फसल देख किसान ने किया आत्मदाह
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Apr 2015 10:26 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में रजपुरा थाना क्षेत्र के जयदासपुर गांव में गेंहू की बर्बाद फसल देखने के बाद  किसान ने घर आकर मिप्ती का तेल डालकर आत्मदाह कर लिया। पड़ोस के लोग मदद को दौड़े मगर किसान की जलकर दर्दनाक मौत हो गई। एसडीएम गुन्नौर ने मौके पर पहुंचकर परिवार को सरकारी मदद का आश्वासन दिया। रजपुरा पुलिस ने शव का पंचनामा भर कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

सरकार आपदा पीड़ित किसानों को मुआवजा दे रही है। इसके बावजूद फसल की तबाही से आहत किसानों द्वारा मौत को गले लगाने की घटनाएं थम नहीं रही हैं। थाना रजपुरा इलाके के गांव जयदासपुर निवासी किसान गनपत ने भी खेत में तबाह फसल को देखकर आत्मघाती कदम उठा लिया। गनपत ने पांच बीघा जमीन में गेंहू की फसल बो रखी थी। शुक्रवार को गनपत अपनी पत्नी मुन्नी देवी व मां राममूर्ति देवी को साथ लेकर खेत में गेंहू की खड़ी फसल काटने गया था।

बेमौसम बरसात व ओलावृष्टि के कारण गेहूं की बर्बाद फसल देखकर वह गुमसुम हो गया। फसल काट रहे गनपत ने अचानक दरांती खेत में रखी और अकेला ही घर को चल दिया। खेत पर मां राममूर्ति व पत्नी मुन्नी देवी खेत काटती रह गईं। किसान गनपत ने गांव पहुंचने के बाद घर कमरे में अंदर से ताला लगाकर अपने ऊपर  मिप्ती के तेल से भरी केन उड़ेलकर आग लगा ली। आग से किसान गनपत का पूरा शरीर जल गया। घटना की जानकारी पड़ोसियों को गनपत के कमरे से धुंआ निकलने पर हुई।

पड़ोसियों के शोर शराबे पर दर्जनों ग्रामीण व परिजन एकत्र हो गये और जैसे-तैसे दरवाजे को तोड़कर देखा तो किसान गनपत का जला हुआ शव कमरे में पड़ा था। गनपत की मौत की खबर मिलते ही खेत से उसकी पत्नी व मां भी दौड़कर आ गईं। गनपत की मौत से परिवार में कोहराम मच गया। एसडीएम गुन्नौर रामअरज यादव ने गांव पहुंच कर किसान के आत्मदाह के कारणों की जानकारी ली तथा किसान परिजनों को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें