फोटो गैलरी

Hindi Newsये साइकिल कम कर देगी आपका मोटापा

ये साइकिल कम कर देगी आपका मोटापा

यदि आप बार-बार कोशिश के बाद भी मोटापा कम नहीं कर पा रहे हैं तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। गंगानगर के बीसीए के छात्र ने मोटापा कम करने के लिए बाइकल कम साइकिल तैयार की है। इस खोज के लिए...

ये साइकिल कम कर देगी आपका मोटापा
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 02 Sep 2016 10:59 PM
ऐप पर पढ़ें

यदि आप बार-बार कोशिश के बाद भी मोटापा कम नहीं कर पा रहे हैं तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। गंगानगर के बीसीए के छात्र ने मोटापा कम करने के लिए बाइकल कम साइकिल तैयार की है। इस खोज के लिए छात्र का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गया है।

नंगलाशेखू निवासी कुलदीप मलिक परिवार के साथ गंगानगर के कृष्णा गार्डन में किराए पर रहते हैं। उनका बेटा विशांत मलिक विद्या नॉलेज पार्क से बीसीए कर रहा है। चार साल पहले उसने जिम में मोटापा कम करने की मशीन देखी। इसके आधार पर वंशित ने 2013 में नए अंदाज में बिना पैडल वाली साइकिल का निर्माण किया।

इस साइकिल की खास बात यह है कि आप घूमते हुए अपना मोटापा भी घटा सकते हैं। इस साइकिल में बीच में एक चौड़ा जोगल लगा हुआ है। इस पर आप जितना दौड़ेंगे, साइकिल उतनी ही तेज चलेगी। आपको खूब पसीना आएगा और मोटापा कम होना शुरू हो जाएगा। इस साइकिल को तैयार करने में दस हजार रुपये कार्ग्च आया है। वंशित की इस उपलब्धि पर उसको तीन दिन पहले इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट मिला है। जबकि 2014 में उसे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड का भी सर्टिफिकेट मिल चुका है। विशांत ने बताया कि वह हर समय कुछ नया करने की कोशिश करते रहते हैं। अब उनका लक्ष्य सीमा पर तैनात सैनिक की रक्षा करने के लिए रोबोट तैयार करना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें