Image Loading wifi started in prime minister narendra modi village - Hindustan
मंगलवार, 24 जनवरी, 2017 | 20:50 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
up election
ब्रेकिंग
  • राजनीतिक दलों को 2004-05 से 2014-15 तक अज्ञात स्त्रोत से 7,833 करोड़ रुपये का चंदा मिला, जो...
  • सपा ने पहले फेज के लिए चुनाव प्रचारकों की पहली लिस्ट जारी की, शिवपाल यादव का नाम...
  • अखिलेश यादव ने शुरू किया चुनाव प्रचार, कहा- समाजवादियों के कथनी और करनी में कोई...

प्रधानमंत्री के गांव जयापुर व नागेपुर में शुरू हुई वाईफाई सेवा

वाराणसी। कार्यालय संवाददाता First Published:13-08-2016 04:46:12 PMLast Updated:13-08-2016 04:46:12 PM
प्रधानमंत्री के गांव जयापुर व नागेपुर में शुरू हुई वाईफाई सेवा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आदर्श गांव जयापुर और नागेपुर में शनिवार से वाईफाई सेवा शुरू हो गई। संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने दोनों गांव के लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात कर इसका उद्घाटन किया। डीरेका के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में संचार मंत्री ने बीएसएनएल की चार महत्वपूर्ण सुविधाओं का उद्घाटन भी किया।

870 ग्राम पंचायतों को मिलेगी हॉट स्पॉट सेवा
उद्घाटन समारोह में संचार मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के महत्वाकांक्षी योजना डिजिटल इंडिया के तहत वाराणसी, भदोही और चंदौली के 10 ब्लॉकों के 870 ग्राम पंचायतों को वाई-फाई हॉट स्पॉट सुविधा का लाभ मिलेगा। इन गांवों में ओएफ केबिल डालने का काम तेजी से चल रहा है। दिसम्बर तक सभी गांवों को डिजिटल बना दिया जायेगा।

रविवार को करिये मुफ्त बात
बीएसएनएल ने लैंडलाइन के उपभोक्ता के लिए नई सुविधा का उद्घाटन भी संचार मंत्री ने किया। पहले निगम रात में 9 से सुबह 7 बजे तक किसी भी नेटवर्क पर मुफ्त बात करा रहा था। फिर भी कोई खास सफलता नहीं मिली। संचार मंत्री ने इस सुविधा में नई स्कीम शुरू करने का निर्देश दिया। इसके तहत रविवार को 24 घंटे किसी भी नेटवर्क पर लोग मुफ्त बात कर सकते हैं। इसकी शुरूआत आजादी की 70वीं वर्षगांठ पर 15 अस्गत से की जायेगी। इस दिन लोग सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

49 रुपये महीने के दर से नया लैंड लाइन कनेक्शन
बीएसएनएल ने लैंडलाइन को बेहतर करने के लिए नई योजना लॉन्च की है। इसमें उपभोक्ताओं को 49 रुपये में प्रति महीने के दाम पर नया कनेक्शन दिया जा रहा है। यह सुविधा 6 महीने के लिए दी जायेगी। ग्राहक के संतुष्ट होने के बाद इस कनेक्शन को आगे भी जारी रखने की स्थिति में सामान्य किराया लगाया जायेगा।

ग्रुप बनाकर शार्ट कोड से करिये मुफ्त बातें
सीयूजी की तरह आम उपभोक्ताओं को आपस में मुफ्त बातें कराने के लिए बीएसएनएल की नई सेवा एनजीएन आईपी सेंट्रेक्स शुरू की। इस सुविधा का लाभ खासकर उद्यमियों को होगा। जिनके परिसर में एक विशेष सिस्टम लगाया जायेगा। इसके बाद एक ग्रुप बनाया जायेगा।

ग्रुप से जुड़े सभी मोबाइल और लैंडलाइन नंबरों को अलग-अलग शार्ट कोड दिया जायेगा। जिसके जरिये पूरे देश में किसी भी कोने से एक दूसरे से मुफ्त बात कर सकते हैं। इस ग्रुप के लोग अनय सेन्ट्रेक्स ग्रुप के सदस्यों को शार्ट नंबर डायल करने के पूर्व 1261 डायल करना होगा।

जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title: wifi started in prime minister narendra modi village
 
 
 
अन्य खबरें
 
From around the Web
जरूर पढ़ें
Rupees
क्रिकेट स्कोरबोर्ड