फोटो गैलरी

Hindi Newsमुरादाबाद में नहीं मिला राहुल गांधी के ब्लड ग्रुप का खून

मुरादाबाद में नहीं मिला राहुल गांधी के ब्लड ग्रुप का खून

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के दौरे की तैयारियों में लगी मशीनरी के सामने खून की समस्या पैदा हो गई है। जिला अस्पताल प्रशासन में हड़कंप मच गया है। राहुल गांधी के बी निगेटिव ब्लड ग्रुप का अस्पताल के...

मुरादाबाद में नहीं मिला राहुल गांधी के ब्लड ग्रुप का खून
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 01 Oct 2016 08:46 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के दौरे की तैयारियों में लगी मशीनरी के सामने खून की समस्या पैदा हो गई है। जिला अस्पताल प्रशासन में हड़कंप मच गया है। राहुल गांधी के बी निगेटिव ब्लड ग्रुप का अस्पताल के ब्लड बैंक में मौजूद नहीं है। किसी तरह एक या यूनिट खून के लिए रक्तदाताओं में इसकी ढूंढ शुरू हो गई है। निगेटिव ब्लड ग्रुप वाले लोगों की संख्या कम होने से खलबली मची हुई है।

पिछले हफ्ते राहुल गांधी का यहां आने का कार्यक्रम प्रस्तावित था। जिसको ध्यान में रखते हुए अफसरों ने अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर ली थी। जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में किसी तरह से राहुल गांधी के ब्लड ग्रुप बी निगेटिव के खून का इंतजाम भी कर लिया गया था। लेकिन, बाद में राहुल गांधी का कार्यक्रम आना स्थगित होने के चलते इस ग्रुप का खून एक जरूरतमंद मरीज को दे दिया गया। अब जब राहुल गांधी के यहां आने का कार्यक्रम दोबारा घोषित हुआ तो बी निगेटिव ग्रुप के खून की ढूंढ मची तो यह गायब मिला। ब्लड बैंक के प्रभारी डॉक्टर राजेंद्र सिंह सैनी का कहना है कि ब्लड बैंक में बी निगेटिव का खून उपलब्ध कराने के लिए कई रक्तदाताओं से संपर्क किया गया है। 

इस ग्रुप के रक्तदाता कम होने से अभी इसकी व्यवस्था नहीं हो सकी है। डॉक्टर सैनी ने कहा कि पुलिस लाइंस में ट्र्रेंनग कर रहे रंगरूटों से भी संपर्क किया गया है। उम्मीद है कि बी निगेटिव ग्रुप का दो तीन यूनिट खून सोमवार तक मिल जाएगा। राहुल गांधी मंगलवार को यहां पहुंच रहे हैं।

आपस में ग्रुप बनना बहुत जरूरी
डॉक्टरों का कहना है कि निगेटिव ग्रुप के जितने भी लोग हैं उनका आपस में कोई ऐसा  ग्रुप बनना बहुत जरूरी है जिससे उनमें से किसी को अकस्मात खून की जरूरत पड़ने पर अन्य लोगों में से कोई व्यक्ति उसके लिए रक्तदान कर सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें