फोटो गैलरी

Hindi NewsVIDEO: कूलर-ओवन-फ्रीजर, तीन फीट की मशीन कर रही पांच काम

VIDEO: कूलर-ओवन-फ्रीजर, तीन फीट की मशीन कर रही पांच काम

वाराणसी के निजी तकनीकी कॉलेज के मैकेनिकल के छात्र ने एक ऐसी मशीन बनाई है जो पांच काम कर सकती है। यह मशीन ओवन की तरह खाना गरम करती है। फ्रीजर की तरह कोई भी चीज ठंडा करती है। घर में रोशनी करने के साथ...

VIDEO: कूलर-ओवन-फ्रीजर, तीन फीट की मशीन कर रही पांच काम
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 27 Jul 2016 07:39 PM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी के निजी तकनीकी कॉलेज के मैकेनिकल के छात्र ने एक ऐसी मशीन बनाई है जो पांच काम कर सकती है। यह मशीन ओवन की तरह खाना गरम करती है। फ्रीजर की तरह कोई भी चीज ठंडा करती है। घर में रोशनी करने के साथ मोबाइल को भी चार्ज करती है। इन सब के साथ यह मशीन बिजली भी नहीं खर्च करती क्योंकि यह सौर ऊर्जा से चलती है। अशोका इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाजी एंड मैनेजमेंट के मैकेनिकल तृतीय वर्ष के छात्र पंकज यादव ने इस मशीन का नाम भी फाइव इन वन सोलर यूज रखा है।

पंकज ने बुधवार को संस्थान में मशीन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मशीन को बनाने में कॉलेज में पड़े स्क्रैप का उसने उपयोग किया है। इसे बनाने में केवल छह हजार रुपये की लागत आई है। मशीन पूरी तरह मोबाइल भी है। यानी इसे आसानी से कमरे में कहीं भी रखा जा सकता है।

सौर ऊर्जा से एक बार पूरा चार्ज होने के बाद 17 घंटे तक मशीन को चलाया जा सकता है। पंकज का दावा है कि फ्रीजर में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता। हीटर में अधिकतम तापमान 63 डिग्री सेल्सियस तक होगा। रोजमर्रा के कार्यों में यह मशीन उपयोगी साबित होगी।
 
संस्थान के वाइस चेयरमैन अमित मौर्य के अनुसार पंकज के इस प्रोजेक्ट को विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (डीएसटी) के पास भी भेजा जाएगा। डीएसटी विभिन्न योजनाओं के तहत ऐसे प्रोजेक्ट को बढ़ावा दे रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें