फोटो गैलरी

Hindi Newsयोग महोत्सव: सीएम योगी आदित्यनाथ बोले, नमाज की तरह है सूर्य नमस्कार

योग महोत्सव: सीएम योगी आदित्यनाथ बोले, नमाज की तरह है सूर्य नमस्कार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम सूर्य नमस्कार करते हैं और मुस्लिम भाई नमाज पढ़ते हैं। सूर्य नमस्कार और नमाज की कई क्रियाएं मिलती-जुलती हैं लेकिन कुछ लोग सांप्रदायिक दृष्टि से इसमें अंतर करते...

योग महोत्सव: सीएम योगी आदित्यनाथ बोले, नमाज की तरह है सूर्य नमस्कार
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 29 Mar 2017 08:51 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम सूर्य नमस्कार करते हैं और मुस्लिम भाई नमाज पढ़ते हैं। सूर्य नमस्कार और नमाज की कई क्रियाएं मिलती-जुलती हैं लेकिन कुछ लोग सांप्रदायिक दृष्टि से इसमें अंतर करते हैं। यूपीए के शासनकाल में तो योग की बात करने वाले को घोर सांप्रदायिक मान लिया जाता था। मुख्यमंत्री बुधवार को लखनऊ में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित उत्तर प्रदेश योग महोत्सव में बोल रहे थे। यह उनका राजधानी में पहला सार्वजनिक कार्यक्रम था। 

योगगुरु बाबा रामदेव की मौजूदगी में हुए इस कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ ने योग को अंतरराष्ट्रीय मान्यता दिलाने से लेकर खुद को मुख्यमंत्री बनाए जाने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भूमिका का जमकर बखान किया। उन्होंने कहा कि लोग साधु को भीख तक नहीं देना चाहते लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुझे उत्तर प्रदेश सौंप दिया। 

ये भी पढ़ें: नकल पर नकेल: आदित्यनाथ बोले, जो नकल करेंगे उन्हें सबक सिखाया जाएगा

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने जब मुझे दिल्ली बुलाकर कहा कि आपको यूपी जाना है तो मैंने कहा कि वहीं से तो आ रहा हूं। इस पर उन्होंने कहा कि आपको कल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेनी है। जिस समय उन्होंने यह बात कही, मेरे पास एक ही जोड़े कपड़े थे लेकिन मैंने सोचा कि साधु के लिए कपड़े का क्या मतलब। लंगोट भी पहनकर निकलूंगा तो लोग ज्यादा से ज्यादा यही कहेंगे कि यह तो साधु का बाना है। 

उन्होंने कहा कि जिम्मेदारियों से पलायन ठीक नहीं है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से यह सीख मिली है कि सकारात्मक सोच से सभी चुनौतियों का समाधान मिल जाता है। वर्ष 2014 में जब उन्होंने देश की बागडोर संभाली तो देश में निराशा, अविश्वास और अराजकता का माहौल था। महज तीन वर्षों में उन्होंने देश को दुनिया की महाशक्ति के तौर पर स्थापित कर दिया। नोटबंदी का उनका फैसला दुनिया के सामने कौतूहल की तरह था। आज उसका उत्साहजनक परिणाम देकर सभी हतप्रभ हैं। 

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मैंने मठ-मंदिरों में भिक्षा मांगी है। सड़कों पर आंदोलन किया है। यूपी की सभी बीमारियां जानता हूं। एक हफ्ते में अभी कुछ छोटे-छोटे निर्णय लिए गए हैं, लेकिन आने वाले दिनों में हम बड़े निर्णय लेने से भी नहीं हिचकेंगे। 

यूपी में बंद होने वाली शराब है : बाबा रामदेव

योगगुरु बाबा रामदेव ने कहा कि योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री के रूप में महज 7 दिनों में जो फैसले लिए हैं, वे इतिहास रचने वाले हैं। लोग मुझसे पूछ रहे हैं कि अवैध बूचड़खाने बंद कराए जा रहे हैं, इस पर क्या प्रतिक्रिया है? मैंने कहा जब वो अवैध हैं ही क्या कहना है, अवैध चलना अपराध था। बंद कराना तो कानून का पालन करना है। उन्होंने कहा कि यूपी में शराबबंदी भी होने वाली है। 

राज्यों की खबरें : पढ़ें, आज दिनभर की 10 प्रमुख खबरें

लोगों को शराब की आदत छुड़ाने के लिए अभी से कपालभाति का अभ्यास शुरू कर देना चाहिए। पहली बार ऐसा हो रहा है कि मुख्यमंत्री जमीन पर सो रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को योगी और योगी आदित्यनाथ को महायोगी बताया। महोत्सव में पद्मश्री भारत भूषण ने कहा कि योगी आदित्यनाथ इस बिगड़े हुए प्रदेश को अपने योगदंड से सुधारेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें