class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी में 15 साल बाद सत्तासीन हुई बीजेपी, आया योगी राज


यूपी में 15 साल बाद सत्तासीन हुई बीजेपी, आया योगी राज

राजनीतिक दृष्टि से देश के सबसे महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में बीजेपी का वनवास खत्म हो गया और पार्टी 15 साल बाद वह सत्तासीन हो गई। योगी आदित्यनाथ के सीएम पद की शपथ लेने के साथ भारतीय जनता पार्टी की यूपी में धमाकेदार वापसी हुई। पिछले पिछले 14 सालों में यूपी में सपा और बसपा की सरकारें रही थीं। 37 साल बाद ऐसा हुआ जब इस राज्य में किसी पार्टी को 300 से ऊपर सीटें मिली हो।

इससे पहले बीजेपी की ओर से यूपी के अंतिम मुख्यमंत्री के रूप में वर्तमान केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राज किया था। वह 28 अक्टूबर 2000 को सीएम बने थे। उनका कार्यकाल 8 मार्च 2002 तक रहा।
 
राज्यपाल ने दिलाई शपथ
उत्तर प्रदेश में भाजपा के फायरब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ का राज आज से शुरू हो गया। राज्यपाल राम नाइक ने उन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। उन्हीं के साथ डिप्टी सीएम के रूप में केशव प्रसाद मोर्य और दिनेश शर्मा ने भी शपथ ली। उनके शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह के अलावा भाजपा के कई बड़े नेता, मुख्यमंत्री समेत समाजवादी पार्टी नेता मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव भी वहां मौजूद थे।

यूपी के मुख्यमंत्री बने योगी आदित्यनाथ, केशव-दिनेश डिप्टी सीएम

यूपी में बीजेपी ने जीतीं 312 सीटें
चुनावी नतीजों के अंतिम आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की 403 सीटों में से बीजेपी को 312, सपा को 47, कांग्रेस को 7, राष्ट्रीय लोक दल को 1, बसपा 19, अपना दल को 9, एनआईएसएचएडी को 1, सुखदेव भारतीय समाज पार्टी को 4 और अन्य के खाते में 3 सीटें गई हैं। अपना दल और सुखदेव भारतीय समाज पार्टी बीजेपी के साथ है। इस प्रकार से भारतीय जनता पार्टी का आंकड़ा विधानसभा में 325 पहुंच गया है।
 
पाक मीडिया में रही योगी की गूंज
भारत की मीडिया जैसे योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के बाद से हलचल में है, ठीक उसी तरह विदेशी मीडिया में भी इसकी चर्चा हो रही है। पाक के कई प्रमुख अखबारों में आज यूपी के नए सीएम आदित्यनाथ पर खबरें छपी हैं। पाक की प्रमुख वेबसाइट डॉन में योगी को कट्टरपंथी हिंदू और मुस्लिम विरोधी कहा गया है। कॉपी में लिखा गया है कि देश में सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य का मुख्यमंत्री एक कट्टर हिंदू को बनाया गया है।

योगी बने सीएम, देखें कैबिनेट मंत्रियों की लिस्ट और उनका सियासी सफर

एक्शन में आए योगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पण्डा और डीजीपी जावीद अहमद को तलब कर सख्त कानून-व्यवस्था का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि उत्सव के नाम पर उपद्रव करने वालों से भी सख्ती से निपटा जाए। यह उपद्रव कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

मोहसिन रजा योगी टीम में अकेला मुस्लिम चेहरा, बने राज्यमंत्री

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:uttar pradesh bjp yogi adityanath cm bhartiya janta party