फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपी में बनेगी वॉटर यूनिवर्सिटी, जल पुरुष राजेन्द्र सिंह की मांग पर सीएम ने की घोषणा

यूपी में बनेगी वॉटर यूनिवर्सिटी, जल पुरुष राजेन्द्र सिंह की मांग पर सीएम ने की घोषणा

उत्तर प्रदेश में बेहतर जल प्रबंधन के लिए वॉटर यूनिवर्सिटी बनेगी। जल पुरुष राजेन्द्र सिंह की मांग पर  मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को अपने सरकारी आवास पर आयोजित ‘हिंडन नदी...

यूपी में बनेगी वॉटर यूनिवर्सिटी, जल पुरुष राजेन्द्र सिंह की मांग पर सीएम ने की घोषणा
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Jun 2016 09:26 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश में बेहतर जल प्रबंधन के लिए वॉटर यूनिवर्सिटी बनेगी। जल पुरुष राजेन्द्र सिंह की मांग पर  मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को अपने सरकारी आवास पर आयोजित ‘हिंडन नदी यात्रा’ कार्यक्रम में यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि प्रदेश में ऐसा विश्वविद्यालय हो जो जल प्रबंधन पर काम करे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने यूपी में शीघ्र ही जल प्राधिकरण बनाने की भी घोषणा की। इसकी मांग भी राजेन्द्र सिंह ने की थी।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार प्रदेश की नदियों और तालाबों के पुनर्जीवन एवं पुनरुद्धार के प्रति कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि नदियों को साफ रखना हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है। राज्य सरकार ने प्रदेश की हिंडन, गोमती, यमुना तथा वरुणा नदी के पुनर्जीवन की पहल की है। उन्होंने कहा कि हिंडन नदी को साफ-सुथरा बनाने के लिए सरकार निरंतर काम कर रही है और इसकी सफाई के लिए सप्लीमेन्ट्री बजट में अलग से व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल संरक्षण, नदी पुनर्जीवन तथा तालाबों के पुनरुद्धार महत्वपूर्ण कार्य हैं। समाजवादी पार्टी इसके प्रति अत्यन्त गम्भीर हैं लिहाजा इस मुद्दे की गम्भीरता को देखते हुए इसे उनकी पार्टी अपने चुनाव घोषणा पत्र में इसे प्रमुखता के साथ शामिल करेगी। सिंचाई विभाग द्वारा पिछले एक माह के अन्दर बुन्देलखण्ड में 100 तालाबों की डी-सिल्टिंग का कार्य किया गया है, जो एक रिकॉर्ड है।

जलपुरुष के नाम से प्रसिद्ध पर्यावरणविद राजेन्द्र सिंह ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से पर्यावरण संरक्षण तथा नदियों व तालाबों इत्यादि के संरक्षण के साथ-साथ उनके पुनर्जीवन तथा पुनरुद्धार की दिशा में गम्भीर प्रयास किए जा रहे हैं, जो सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि हिंडन नदी में विभिन्न औद्योगिक संस्थानों, डिस्टिलरियों तथा सीवर का गन्दा पानी गिरने से यह नदी बहुत प्रदूषित हो गई है। उन्होंने महोबा में चन्द्रावल नदी के पुनर्जीवन का जिक्र भी किया। उन्होंने उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए प्रदेश में ‘वॉटर अथॉरिटी’, ‘वॉटर यूनिवर्सिटी’ तथा ‘रिवर रीजूविनेशन अथॉरिटी’ स्थापित करने की मांग की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने ‘हिंडन यात्रा प्रदर्शनी’ का उद्घाटन किया और ‘हिंडन यात्रा केस स्टडीज’ नामक पुस्तक का विमोचन भी किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें