फोटो गैलरी

Hindi Newsनेस्ले के पास्ता में भी मिला मानक से अधिक सीसा

नेस्ले के पास्ता में भी मिला मानक से अधिक सीसा

मैगी नूडल्स के विवादों में आने के बाद उसे फिर से बाजार में उतारने की तैयारी कर रही नेस्ले इंडिया को पास्ता को लेकर भी झटका लग सकता है। उत्तर प्रदेश सरकार की खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला में कंपनी के...

नेस्ले के पास्ता में भी मिला मानक से अधिक सीसा
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 27 Nov 2015 11:14 PM
ऐप पर पढ़ें

मैगी नूडल्स के विवादों में आने के बाद उसे फिर से बाजार में उतारने की तैयारी कर रही नेस्ले इंडिया को पास्ता को लेकर भी झटका लग सकता है। उत्तर प्रदेश सरकार की खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला में कंपनी के पास्ता उत्पाद के नमूनों में सीसे की मात्रा मानक से दो गुनी अधिक पाई गई है।

नेस्ले इंडिया ने इस पर कहा कि हमें पास्ता उत्पाद के परीक्षण की कोई जानकारी नहीं हैं। कंपनी ने दावा किया कि उसके उत्पाद सौ फीसदी सुरक्षित हैं। 

मऊ के खाद्य एवं औषधि प्रशासन के विशेष अधिकारी अरविंद यादव ने शुक्रवार को बताया कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने 10 जून को नेस्ले केएक स्थानीय उत्पाद वितरक के यहां से पास्ता के नमूने लिए थे। इन्हें जांच के लिए लखनऊ स्थित राजकीय खाद्य विश्लेषक प्रयोगशाला में भेजा गया। अधिकारी के अनुसार 2 सितंबर को आई में रिपोर्ट में इन उत्पादों के नमूने जांच में असफल रहे। इनमें सीसे की मात्रा छह पीपीएम पाई गई, जबकि अनुमान्य मात्रा 2.5 पीपीएम है। उन्होंने कहा कि नेस्ले पास्ता की बिक्री पर भी रोक लगाई जा सकती है।

अधिकारी ने कहा कि इस रिपोर्ट के आधार पर नेस्ले का पास्ता अब असुरक्षित खाद्य उत्पाद की श्रेणी में आ गया है। उन्होंने कहा इस संबंध में खाद्य सुरक्षा आयुक्त लखनऊ को मुकदमे की सिफारिश के लिए रिपोर्ट भेजी गई है। सिफारिश मिलने पर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में मुकदमा दायर किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें