फोटो गैलरी

Hindi Newsयोगी की शक्ति पूजा: नवरात्रि में ऐसे पूजा-पाठ करते हैं आदित्यनाथ

योगी की शक्ति पूजा: नवरात्रि में ऐसे पूजा-पाठ करते हैं आदित्यनाथ

नवनिर्वाचित उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नवरात्रि में नौ दिन का अन्य के बिना व्रत रखते हैं। वह पूरे नौ दिन तक बिना अन्न खाए रहते हैं। हालांकि रोजाना पूजा-पाठ करना उनके दिनचर्या से...

योगी की शक्ति पूजा: नवरात्रि में ऐसे पूजा-पाठ करते हैं आदित्यनाथ
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Mar 2017 12:19 PM
ऐप पर पढ़ें

नवनिर्वाचित उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नवरात्रि में नौ दिन का अन्य के बिना व्रत रखते हैं। वह पूरे नौ दिन तक बिना अन्न खाए रहते हैं। हालांकि रोजाना पूजा-पाठ करना उनके दिनचर्या से जुड़ा हुआ है। आध्यात्म से गहरा नाता रखने की वजह से नवरात्रि के समय योगी आदित्यनाथ देवी मां की खास पूजा करते हैं। आइए जानते हैं आखिर नवरात्र के दिनों में क्या होती है उनकी दिनचर्या?

क्या रहती है रुटीन?

गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर के पुजारी रामानुज वैदिक ने बताया कि नवरात्रि में योगी आदित्यनाथ रोजाना सुबह मां दुर्गा की पूजा-पाठ करने में लग जाते हैं और बिना अन्न के दिनभर गुजारते हैं। ऐसे ही नवरात्र के नौ दिन तक करते हैं। नाथ संप्रदाय की परंपरा के मुताबिक अष्टमी को ही हवन करते हैं। अष्टमी वाले दिन 9 देवियों की पूजा करने के लिए आस-पास की छोटी बच्चियों को बुलाते हैं और भोज भी कराते हैं। 

नवरात्र में किसी से नहीं मिलते 

नवमी को कन्या पूजन के साथ ही योगी का व्रत खत्म होता है। अक्टूबर में होने वाले शारदीय नवरात्र के दौरान तो योगी नौ दिन तक किसी से मिलते जुलते भी नहीं हैं। सिर्फ एक बार ही ये परंपरा टूटी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरक्षनाथ पीठ के महंत हैं। पूजा-पाठ योगी की दिनचर्या का अहम हिस्सा है। योगी सुबह तीन बजे ही जग जाते हैं। योगी नाथ संप्रदाय के मठ के महंत है। योगी दीक्षा लेने के बाद मठ में ही रहते थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें