फोटो गैलरी

Hindi Newsमथुरा में रिफाइनरी के पास फटे सिलेंडर, रुक गया ट्रैफिक

मथुरा में रिफाइनरी के पास फटे सिलेंडर, रुक गया ट्रैफिक

रिफाइनरी के पास हर कुछ देर बाद धमाकों की आवाज रविवार दोपहर सुनी गई। धमाकों से आसपास के लोगों में दहशत फैली तो मकान खाली हो गए। मामला हाईवे पर रिफाइनरी के नौ नंबर गेट के पास खाली सिलेंडरों से भरे ट्रक...

मथुरा में रिफाइनरी के पास फटे सिलेंडर, रुक गया ट्रैफिक
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 24 Apr 2016 03:30 PM
ऐप पर पढ़ें

रिफाइनरी के पास हर कुछ देर बाद धमाकों की आवाज रविवार दोपहर सुनी गई। धमाकों से आसपास के लोगों में दहशत फैली तो मकान खाली हो गए। मामला हाईवे पर रिफाइनरी के नौ नंबर गेट के पास खाली सिलेंडरों से भरे ट्रक में आग लगने का था। हाईवे का यातायात रुका तो दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गईं।

वहीं सिलेंडरों से भरे ट्रक में आग लगने के बाद कई सिलेंडरों में विस्फोट हो गया। इसके बाद सड़क किनारे की कबाड़ी की दुकान, कई खोखों और ट्रैक्टर-ट्रॉली भी आग की चपेट में आ गईं। इसके बाद पहुंची फायर ब्रिगेड के और रिफाइनरी की टीम ने किसी तरह लगभग पौने दो घंटे के बाद आग पर काबू पाया।

एलपीजी के खाली सिलेंडरों को लादे एक ट्रक रिफाइनरी के गेट संख्या नौ के पास एक बैल्डिंग की दुकान पर बैल्डिंग करा रहा था। इसी दौरान लगभग 11.24 बजे एक चिंगारी के कारण पहले ट्रक में आग लग गयी। ट्रक की आग फैली तो एक-एक करके लगभग एक दर्जन सिलेंडरों में तेज आवाज के पास विस्फोट हो गया। इससे आसपास के क्षेत्र में दहशत का माहौल हो गया। किसी आशंका को देखते हुए आसपास के कई मकान भी खाली हो गए।

इधर सिलेंडरों से भरे ट्रक की आग ने सबसे पहले पास ही खड़ी भूसे से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली को भी कब्जे में ले लिया। इसके बाद आग और बढ़ी तो पहले कबाड़ी की दुकान और फिर एक-एक करके कई खोखों तक भी पहुंच गई। आग को फैलता देख पुलिस ने रिफाइनरी के अग्निशमन टीम और फायर ब्रिगेड को बुला लिया। इसके बाद कड़ी मशक्कत के बाद किसी तरह लगभग 12.45 बजे आग पर काबू पाया जा सका।

डेढ़ घंटे हाईवे रुका तो घंटों लगा जाम
राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिलेंडरों से भरे ट्रक में आग लगने के बाद डेढ़ घंटे तक हाईवे को जगह-जगह रोक दिया गया। दिल्ली की ओर आने वाले वाहन औरंगाबाद पर रोके गए। ऊधर कुछ वाहन रिफाइनरी थाने के सामने रोक दिए गए। कुछ वाहनों को फरह के पास ही पुलिस ने रोका तो कुछ बड़े वाहन गोवर्धन चौराहे के पास भी रोके गए। एक बजे तक रुके वाहनों के बेतरतीव खड़े होने के कारण एक बजे जब हाईवे पर से वाहनों का संचालन दोबारा शुरू हुआ तो वाहन जाम में फंस गए। इससे पुलिस को जाम खुलवाने में घंटों तक मशक्कत करनी पड़ी।

छतों पर गिरे सिलेंडरों के टुकड़े
सिलेंडरों से भरे ट्रक में फटते सिलेंडरों के टुकड़े आसपास के घरों की छतों पर गिरे। तेज धमाके के साथ आसपास के घरों के छतों पर गिरते टुकड़ों ने लोगों को किसी अनहोनी की आशंका से दहशत में डाल दिया। वो तो शुक्र रहा कि ट्रक में भरे सिलेंडर खाली थे, नहीं तो कोई भी बड़ा हादसा हो सकता था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें