फोटो गैलरी

Hindi Newsव्यापारी बोले, चीनी उत्पादों के विरोध से हुआ नुकसान

व्यापारी बोले, चीनी उत्पादों के विरोध से हुआ नुकसान

चीन की वस्तुओं के विरोध से चीन को नहीं बल्कि भारतीय बाजार के व्यापारियों को नुकसान हो रहा है। लगभग एक माह की देरी से शुरू हुए इस विरोध ने भारतीय कारोबारियों के लिए एक बड़ी परेशानी खड़ी कर दी है।...

व्यापारी बोले, चीनी उत्पादों के विरोध से हुआ नुकसान
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 21 Oct 2016 07:27 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन की वस्तुओं के विरोध से चीन को नहीं बल्कि भारतीय बाजार के व्यापारियों को नुकसान हो रहा है। लगभग एक माह की देरी से शुरू हुए इस विरोध ने भारतीय कारोबारियों के लिए एक बड़ी परेशानी खड़ी कर दी है। दीपावली को लेकर कारोबारियों द्वारा लगभग तीन माह पहले ही चीन के माल का स्टॉक कर लिया था। विरोध के चलते अब इस माल को कैसे निकाल पाएंगे यह व्यापारियों के लिए मुसीबत बन गया है।

जनपद के कारोबारियों की मानें तो यहां विविध वस्तुओं पर 20 से 40 प्रतिशत तक की मंदी है। विरोध के चलते ही माल खपाने में थोक व खुदरा कारोबारियों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। उम्मीद की जा रही है कि इस विरोध का असर दीपावली तक रहेगा। गिरावट में मुख्य रूप से इलैक्ट्रिक, इलैक्ट्रोनिक, शोपीस आदि के कारोबार पर विशेष प्रभाव पड़ रहा है। कारोबारियों का कहना है कि अगर यह विरोध कुछ समय पहले सामने आया होता तो वह खरीद कम करते। उनके अनुसार राष्ट्रीय स्तर ही नहीं बल्कि स्थानीय स्तर पर चाइनीज माल का स्टाक तीन महीने पहले ही किया जा चुका है। अब इस पर विरोध करने से भारतीय कारोबारियों का नुकसान ही हो रहा है।

दुकानदार ऋषभ गौड़ ने बताया कि इस साल हमने भी माल कम ही खरीदा है, अगर अच्छी बिक्री हुई तो माल और खरीद लेंगे, लेकिन थोक बिक्रेताओं का हाल ज्यादा खराब है। उनके यहां से स्टाक नहीं निकल पा रहा है।
व्यापारी दिलीप वर्मा का कहना है कि  चाइनीज माल का बाजार काफी कमजोर है। इस साल कम से कम 20 प्रतिशत की कमी कारोबार में है। खरीद्दारी में लोगों का जोश नहीं दिख रहा है। विरोध का नुकसान देश के दुकानदारों को ही हो रहा है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें