फोटो गैलरी

Hindi NewsVIDEO: सेना का ‘मेघ प्रहार’, मथुरा में यमुना किनारे दिखे टैंकर और फौज

VIDEO: सेना का ‘मेघ प्रहार’, मथुरा में यमुना किनारे दिखे टैंकर और फौज

सेना की स्टाईक-वन कोर ने गुरुवार सुबह कैंटोनमेंट के समीप यमुना नदी में युद्धाभ्यास किया। इस दौरान मेघ प्रहार से बचने को यमुना नदी के तेज प्रवाह को पार करने का प्रदर्शन किया...

VIDEO: सेना का ‘मेघ प्रहार’, मथुरा में यमुना किनारे दिखे टैंकर और फौज
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 14 Jul 2016 01:41 PM
ऐप पर पढ़ें

सेना की स्टाईक-वन कोर ने गुरुवार सुबह कैंटोनमेंट के समीप यमुना नदी में युद्धाभ्यास किया। इस दौरान मेघ प्रहार से बचने को यमुना नदी के तेज प्रवाह को पार करने का प्रदर्शन किया गया।

 

इसमें हिसार स्थित आर्म्ड डिवीजन की फार्मेशन के विभिन्न उपकरण, कमांडरस की नवचारी प्रवृति, संयुक्त कार्य क्षमता, व्यवसायिक दृष्टि और डॉट डिविजन की युद्धक क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन किया गया।

 

इस युद्धाभ्यास को ‘मेघ प्रहार’ कूट नाम दिया गया है। यह युद्धाभ्यास भारतीय सेवा के आधुनिक टी-90 टैंक और बएमपी-दो के द्वारा नदी अवरोधक के आस-पास युद्ध लड़ने की क्षमता के परीक्षण में मदद करेगा। लेफ्टीनेंट जनरल शौकिन चौहान का कहना है कि इस युद्धाभ्यास की मदद से एक अवरोधक के बीच के अंतर को कम करने के नए आयाम के महत्व और मैकेनाइज्ड फारमेशन के द्वारा गहरे अवरोधों को कब्जा करने के महत्व को दर्शाया गया। इस युद्धाभ्यास के दौरान स्ट्राइक-वन ने अपने को सिद्ध किया है। इस दौरान जनरल आफीसर कमांडिंग स्ट्राइक-वन और अन्य वरिष्ठ सैन्य अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें