फोटो गैलरी

Hindi Newsअब आरओबी के साथ आरयूबी भी बनेंगे

अब आरओबी के साथ आरयूबी भी बनेंगे

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि रेलवे ओवर ब्रिज(आरओबी) और रेलवे अंडर ब्रिज(आरयूबी) एक साथ बनेंगे। आरओबी के साथ ही आरयूबी का भी प्रोजेक्ट तैयार होगा। आरओबी वहीं बनाए जाएंगे जहां आरयूबी की...

अब आरओबी के साथ आरयूबी भी बनेंगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 08 Nov 2015 04:52 PM
ऐप पर पढ़ें

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि रेलवे ओवर ब्रिज(आरओबी) और रेलवे अंडर ब्रिज(आरयूबी) एक साथ बनेंगे। आरओबी के साथ ही आरयूबी का भी प्रोजेक्ट तैयार होगा। आरओबी वहीं बनाए जाएंगे जहां आरयूबी की संभावानाएं होंगी। इससे शहरों का ट्रैफिक लोड कम होगा और ट्रेनों के संचालन में आसानी होगी।

फफूंद से कानपुर सेंट्रल तक नई मेमू ट्रेन का शुभारंभ करने पहुंचे रेल राज्यमंत्री ने भाजपा सांसद देवेंद्र सिंह भोले के आवास पर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इलाहाबाद और कानपुर के बीच तीसरी लाइन बिछाई जाएगी, ताकि ट्रेनों का संचालन सामान्य बनाया जा सके। हाबड़ा-दिल्ली मेन ट्रैक होने के नाते रेल ट्रैफिक लोड बहुत ज्यादा है।

ट्रैफिक लोड 16 गुना बढ़ा
आजादी के बाद रेलवे नेटवर्क सवा दो गुना बढ़ा और पैसेंजर लोड 16 गुना बढ़ गया। माल भाड़ा लोड 8 गुना बढ़ा है। इसके सापेक्ष संसाधन मुहैया नहीं हो पाए। रेल मंत्रालय इंफ्रास्ट्रक्चर गैप को भरने की कोशिश कर रहा है। रेलवे हमेशा अंडर इन्वेस्टमेंट का शिकार रहा है। पहली बार मोदी सरकार ने 1.10 लाख हजार करोड़ का बजट रेलवे के लिए स्वीकृत किया है।

कैटरिंग में कंप्टीशन
यह भी बताया कि रेलवे की कैटरिंग व्यवस्था में प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दिया गया है। अभी रेलवे रोजाना 35 लाख यात्रियों को भोजन परोस रहा है। हमारी कोशिश है कि पैसेंजर को गुणवत्तायुक्त खानपान उचित रेट पर मुहैया हो। इसके लिए निजी सेक्टर को भी मौके दिए गए हैं। घटिया खाद्य सामग्री परोसने वालों पर नकेल कसी गई है। रेल यात्री की शिकायत के बाद जांच में खाद्य पदार्थ की क्वालिटी खराब मिली तो एक लाख जुर्माना वसूलने का प्रावधान है। कई से वसूला भी गया है।

सैटेलाइट टर्मिनल बनाए जाएंगे
रेल राज्यमंत्री ने कहा कि बड़े स्टेशनों पर ट्रेनों का लोड कम करने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए सैटेलाइट टर्मिनल स्टेशन बनाए जाएंगे। इलाहाबाद और बनारस में टर्मिनल काम करने लगे हैं। कानपुर में गोविंदपुरी को टर्मिनल बनाया जाएगा। कानपुर सेंट्रल पर तीन डायरेक्शन से ट्रेनें पहुंचती हैं। कुछ ट्रेनों को गोविंदनगर टर्मिनल से ही रवाना किया जाएगा। इससे सेंट्रल स्टेशन का लोड कम होगा। इलाहाबाद में छिवकी रेलवे स्टेशन को सैटेलाइट टर्मिनल बना दिया गया है। इससे इलाहाबाद स्टेशन पर 35 ट्रेनों का लोड कम हुआ है।

रेल यात्रियों के लिए हेल्पलाइन नंबर
मनोज सिन्हा ने कहा कि रेल यात्रियों की सुरक्षा का जिम्मा राज्यों का है लेकिन सभी मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों में एस्कोर्ट की व्यवस्था की गई है। कुछ ट्रेनों में जीआरपी और कुछ में आरपीएफ एस्कोर्ट कर रही हैं। पैसेंजर की सुविधा के लिए 182 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। इस नंबर पर होने वाली शिकायत संबंधित क्षेत्र के चीफ सिक्योरिटी ऑफीसर को सूचना होगी। उनका सिस्टम तुरंत कार्रवाई करेगा और यात्री को सुरक्षा मुहैया कराएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें