फोटो गैलरी

Hindi News70 अंक पाने वालों को दिए जा रहे 95 नंबर

70 अंक पाने वालों को दिए जा रहे 95 नंबर

सीबीएसई को दसवीं और बारहवीं की मूल्यांकन प्रक्रिया पर एक बार फिर से ध्यान देना होगा। स्कूल नंबर लुटा रहे हैं। जिस छात्र को 70 प्रतिशत अंक मिलने चाहिए उसे 95 प्रतिशत दिए जा रहे हैं। इससे शिक्षा की...

70 अंक पाने वालों को दिए जा रहे 95 नंबर
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 07 Nov 2015 08:55 PM
ऐप पर पढ़ें

सीबीएसई को दसवीं और बारहवीं की मूल्यांकन प्रक्रिया पर एक बार फिर से ध्यान देना होगा। स्कूल नंबर लुटा रहे हैं। जिस छात्र को 70 प्रतिशत अंक मिलने चाहिए उसे 95 प्रतिशत दिए जा रहे हैं। इससे शिक्षा की गुणवत्ता पर असर पड़ रहा है। यह बात सीबीएसई के पूर्व चेयरमैन अशोक गांगुली ने शनिवार को कही। वे सहोदय स्कूल्स एसोसिएशन की ओर से आयोजित कार्यशाला में हिस्सा लेने आगरा आए थे।

अशोक गांगुली ने कहा कि दसवीं की परीक्षा में आंतरिक के साथ-साथ बा' मूल्यांकन पर भी ध्यान देना होगा। 60-40 के सिस्टम को लागू करना होगा। साथ ही आंतरिक और बा' मूल्यांकन के बाद प्राप्त अंकों को सर्टिफिकेट पर भी दर्ज करना होगा, ताकि पता लग सके कि स्कूल किस तरह से गड़बड़ी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बोर्ड एग्जाम में नंबरों को लुटाया जा रहा है। जो छात्र थ्योरी में 40 नंबर नहीं ला पा रहा है, वह प्रैक्टिकल में 30 में से 30 नंबर ला रहा है। ऐसे में साफ है कि कहीं न कहीं गड़बड़ी हो रही है। इसे रोकने के लिए अभी जरूरी और कड़े कदम उठाने होंगे। क्योंकि सीबीएसई के सिस्टम को दूसरे बोर्ड भी अपना रहे हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें