फोटो गैलरी

Hindi Newsकांग्रेस व बसपा सरकार ने यूपी का नाश किया: मुलायम

कांग्रेस व बसपा सरकार ने यूपी का नाश किया: मुलायम

समाजवादी पार्टी मुखिया मुलायम सिंह यादव ने विकास का सवाल उठाते हुए कहा कि इस मामले में कांग्रेस व बसपा सरकार ने तो यूपी का नाश किया। जब वह खुद मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने बिजली व दूसरे क्षेत्रों पर...

कांग्रेस व बसपा सरकार ने यूपी का नाश किया: मुलायम
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 20 Sep 2015 10:48 PM
ऐप पर पढ़ें

समाजवादी पार्टी मुखिया मुलायम सिंह यादव ने विकास का सवाल उठाते हुए कहा कि इस मामले में कांग्रेस व बसपा सरकार ने तो यूपी का नाश किया। जब वह खुद मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने बिजली व दूसरे क्षेत्रों पर खासा ध्यान दिया। रहा सहा काम मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बखूबी पूरा किया है। यही वजह है कि विकास के सर्वे में उत्तर प्रदेश नंबर तीन पर आ गया है। अभी सरकार के पास वक्त है, यह प्रदेश नंबर एक पर भी आ जाएगा।

मुलायम सिंह यादव ने रविवार को  यहां बजाज समूह द्वारा लगाई गई 1980 मेगावाट थर्मल पावर प्रोजेक्ट की पहली यूनिट का लोकार्पण करते हुए यह बात कही। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का कार्यक्रम बदल जाने व उनके लोकार्पण में न पहुंचने पर मुलायम ने कहा कि सीएम को यहां आना चाहिए था। वह बोले, आप चले जाइए, हम नहीं जाएंगे। सीएम को आगरा से ललितपुर पहुंचना था लेकिन अचानक उनका कार्यक्रम बदल गया।
 
न खनन और ना ही ठेके दारी
मुलायम ने कहा कि सपा सरकार ने इतने सारे काम किए हैं लेकिन हमारे नेता अपनी सरकार के अच्छे काम के  बारे में बोलते ही नहीं है। पांच साल के  वादे हमने साढ़े तीन साल में पूरे कर दिए। उन्होंने कहा राजनीति करने वाले अब ठेकेदारी करने लगे हैं। कुछ लोग  गलत तरीके से पैसा कमाने में लगे हैं। हमें पता है कि कौन लोग ऐसा कर रहे हैं? सब पर कार्रवाई होगी। न खनन, न ठेकेदारी। कार्यकर्ता पैसे के लालच से बचें। मुलायम ने ललितपुर के डीएम की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि आप भी सावधान रहिए। कहीं अवैध खनन न होने पाए। क हीं ऐसा न हो कि आप भी लपेटे में आ जाएं। जो भी अवैध खनन के काम में पाया जाए, उसे जेल  भेजिए। मुलायम ने कहा कि बताओ हमारे परिवार में कोई खनन या ठेकेदारी का काम करता है क्या ?

हमारे अपने ही विकास के काम की तारीफ नहीं करते
मुलायम सिंह यादव ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के काम की तारीफ करते हुए कहा कि सबसे ज्यादा विकास के काम यूपी में हो रहे हैं। सपा के जो नेता जीते हैं, उन्होंने कभी भी सरकार के काम की तारीफ नहीं करते। मुख्यमंत्री ने घोषणा पत्र में दर्ज वादे साढ़े तीन साल में पूरे कर दिए हैं। हमारे नेता अपनी सरकार की उपलब्धियों के बारे में बोलते ही नहीं हैं। उन्होंने कहा कि कुछ लोग पैसे का  इंतजाम करते रहते हैं, उन्हें लगता है कि चुनाव पैसे के बल पर जीता जा सकता है।

खाद्यान्न संकट के लिए आगाह किया
मुलायम ने कहा कि जमीन अधिग्रहण के कारण खेती की  जमीन लगातार घट रही है। आने वाले वक्त में खाद्यान्न का बड़ा संकट होगा। अब अखिलेश सरकार को एक बार फिर बड़े पैमाने पर ऊसर व बीहड़ की जमीन को उपजाऊ बनाने का काम करना होगा। उन्होने मुख्यमंत्री रहते इस काम के लिए भूमि सेना बनाई थी।  इसमें बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार मिला और 65000 एकड़ जमीन उपजाऊ हो गई। अब भूमि सेना का क्या हुआ?

थानों में पुलिस की कमी दूर होगी
मुलायम ने कार्यकर्ताओं से कहा कि कोई मुश्किल आए, कुछ गलत लगे तो मीडिया के पास जाना ठीक नहीं। पहले मंत्रियों व नेताओं को पहले बताओ। फिर  पत्रकारों के पास जाओ। मुलायम ने कहा कि सपा सरकार ने दो लाख से ज्यादा पुलिस की भर्ती की है।  इसके बावजूद थानों में पूरी संख्या में पुलिस नहीं है। जल्द  और भर्ती होगी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार में लखनऊ में चौराहों पर पुलिस कर्मी सिविल ड्रेस में चौकन्ने रहते थे। तब अब गुंडागर्दी नहीं हो पाती थी।  इसीलिए पुलिस की तादाद बढ़ानी होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें