फोटो गैलरी

Hindi Newsशिक्षक भर्ती में फर्जीवाड़ा किया तो नपेंगे अफसर

शिक्षक भर्ती में फर्जीवाड़ा किया तो नपेंगे अफसर

प्राइमरी स्कूलों में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में फर्जीवाड़े पर अफसरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। टीईटी के फर्जी अंकपत्र के आधार पर नियुक्ति के आरोपों के बीच सरकार ने साफ कर दिया है कि...

शिक्षक भर्ती में फर्जीवाड़ा किया तो नपेंगे अफसर
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Apr 2015 12:35 AM
ऐप पर पढ़ें

प्राइमरी स्कूलों में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में फर्जीवाड़े पर अफसरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। टीईटी के फर्जी अंकपत्र के आधार पर नियुक्ति के आरोपों के बीच सरकार ने साफ कर दिया है कि दस्तावेजों में हेरफेर पर पूरी जिम्मेदारी अफसरों की होगी।

प्रमुख सचिव बेसिक एचएल गुप्ता ने निदेशक एससीईआरटी को 16 अप्रैल को लिखे पत्र में कहा है कि काउंसिलिंग में अभ्यर्थियों की ओर से टीईटी की फर्जी अंकतालिका के माध्यम से चयन/नियुक्ति पाने का प्रयास किया जा रहा है।

ऐसे मामले सामने आने पर फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई भी की जा रही है। लिहाजा काउंसिलिंग के समय उपलब्ध कराई गई टीईटी अंकतालिका एवं अन्य अभिलेखों का गहनतापूर्वक परीक्षण कराकर नियुक्ति पत्र जारी किया जाए।
यदि चयन में नियुक्त किसी भी अभ्यर्थी की अंकतालिका एवं अभिलेखों के संबंध में कोई प्रतिकूल तथ्य प्रकाश में आता है तो उसका पूरा जिम्मा संबंधित विभागाध्यक्ष एवं अफसरों का होगा और उनको दोषी मानते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

आवेदकों के दस्तावेजों की जांच में शुरू से सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। जिनके अंकपत्र में कोई संदेह है उनका सत्यापन बोर्ड से कराया जा रहा है।
विनोद कृष्ण, प्राचार्य डायट

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें