फोटो गैलरी

Hindi Newsयहां खाद की मारामारी, नेपाल में हो रही सप्‍लाई

यहां खाद की मारामारी, नेपाल में हो रही सप्‍लाई

भारत में बनने वाली खाद यहां के किसानों के काम नहीं आ रही। यहां खाद की मारामारी है और तस्कर खाद उठाकर नेपाल को भेज रहे हैं। यूपी से लगी भारत-नेपाल की सीमा से सटे नेपाली गांवों में खाद भारत से भेजी जा...

यहां खाद की मारामारी, नेपाल में हो रही सप्‍लाई
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 20 May 2016 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत में बनने वाली खाद यहां के किसानों के काम नहीं आ रही। यहां खाद की मारामारी है और तस्कर खाद उठाकर नेपाल को भेज रहे हैं। यूपी से लगी भारत-नेपाल की सीमा से सटे नेपाली गांवों में खाद भारत से भेजी जा रही है और वह वहां की फसल को हरी भी कर रही है। ऐसे मामले लगातार सामने आ रहे हैं।

गुरुवार की रात ही एसएसबी ने नेपाल भेजी जा रही खाद भरी ट्राली पकड़ी। इस मामले में दो लोग पकड़े गए हैं। स्थानीय लोगों के मुताबिक, नेपाल में इन दिनों खाद का संकट गहराया हुआ है। भारत से लगे नेपाल के भजनी, लालबोझी, भूड़ा, पहलवानपुर जैसे गांवों की खेती भारत से तस्करी कर लाई जाने वाली खाद पर टिकी है। भारत में खाद बोरी के हिसाब से मिलती है, जबकि नेपाल में यह क्विंटल के हिसाब से बेची जाती है। नेपाल में किसानों को जो खाद तीन हजार रुपए क्विंटल में मिलती है, वही भारतीय खाद तस्कर उनको 2,200 रुपए में बेच रहे हैं। 

एसएसबी तृतीय वाहिनी के एसआई जीडी शिवचंद्र ठाकुर मानते हैं कि बार्डर पर खाद की तस्करी हो रही है। उनका कहना है कि तस्कर ट्रैक्टर-ट्राली तक का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने गुरुवार रात ही दो तस्करों को दबोचा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें