फोटो गैलरी

Hindi Newsकिन्नर करेंगे पिंडदान, होगी सनातन धर्म में वापसी

किन्नर करेंगे पिंडदान, होगी सनातन धर्म में वापसी

सनातन धर्म की मेरुदंड काशी में एक नया इतिहास बनने जा रहा है। किन्नर समुदाय के लोग 24 सितंबर को अपने पूर्वजों की प्रसन्नता के लिए पिंडदान करेंगे। इसी के साथ उनकी लगभग 500 वर्षों के बाद सनातन धर्म में...

किन्नर करेंगे पिंडदान, होगी सनातन धर्म में वापसी
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 15 Sep 2016 10:44 PM
ऐप पर पढ़ें

सनातन धर्म की मेरुदंड काशी में एक नया इतिहास बनने जा रहा है। किन्नर समुदाय के लोग 24 सितंबर को अपने पूर्वजों की प्रसन्नता के लिए पिंडदान करेंगे। इसी के साथ उनकी लगभग 500 वर्षों के बाद सनातन धर्म में वापसी होगी। इस कर्मकांड को काशी के 151 पंडित संपन्न करायेंगे। इस ऐतिहासिक घटनाक्रम में वे 70 किन्नर मंडलेश्वर शामिल होंगे जो देश भर में फैले अपने समुदाय के लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं। पिंडदान के अगले दिन यानी 25 सितंबर को वे अस्सी घाट पर गंगा पूजन करेंगे। उसी दिन काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन करने की भी सूचना है।
 
किन्नरों के पिंडदान करने की भूमिका इसी वर्ष मई उज्जैन के महाकुंभ में तैयार हुई। इस महाकुंभ में किन्नरों का नया अखाड़ा तैयार हुआ और मुंबई के किन्नर एवं बिग बॉस फेम लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी नये अखाड़े के महामंडलेश्वर बने। अखाड़ा बनाकर उन्होंने खुद की सनातन धर्म एवं संस्कृति से निकटता बनाई और अब पिंडदान-श्राद्ध के जरिये सनातन धर्म के अंग बनेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें