फोटो गैलरी

Hindi Newsदस रुपये के सिक्कों के लिए बाजारों में अभी भी ना नुकुर

दस रुपये के सिक्कों के लिए बाजारों में अभी भी ना नुकुर

राजस्थान के भरतपुर के रास्ते मथुरा और कोसी में फैली दस रुपये के सिक्के न चलने की अफवाह खत्म होने का नाम नहीं ले रही। रिटेल दुकानदार, सब्जी मंडी के विक्रेता, परचून वालों, डेयरी वालों के पास दस रुपये...

दस रुपये के सिक्कों के लिए बाजारों में अभी भी ना नुकुर
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 25 Sep 2016 09:34 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान के भरतपुर के रास्ते मथुरा और कोसी में फैली दस रुपये के सिक्के न चलने की अफवाह खत्म होने का नाम नहीं ले रही। रिटेल दुकानदार, सब्जी मंडी के विक्रेता, परचून वालों, डेयरी वालों के पास दस रुपये के सिक्के का अंबार लग गया है। हर कोई अपने पास रखे दस रुपये के सिक्कों से पल्ला झाड़ना चाह रहा है। 

बल्केश्वर स्थित सब्जी विक्रेता संजय ने बताया कि दस रुपये के सिक्के बंद होने की अफवाह जाना उनके पास सैकड़ों की तादाद में आने लगे हैं। जबकि अफवाह से पहले यदा-कदा ही ऐसे सिक्के देखने को मिलते थे। लेन-देन में यदि किसी को दस रुपये का सिक्का वापस करो तो ऐसे देखता है मानो गुनाह कर दिया है। कुछ लोग तो सिक्कों को पलट कर देखते हैं। नकली होने की बात कहकर वापस कर देते हैं। 

बैंकों के लिए भी मुश्किल

जनपद की बैंकों की शाखाओं पर लोग थैली भरकर दस रुपये के सिक्के लेकर पहुंच रहे हैं। एक ही गुजारिश है। किसी भी तरह उनके सिक्कों को बदल कर नोट दे दिए जाएं। एक दो जगह तो बैंक के स्टाफ से सिफारिश को पहुंचे नागरिकों ने कुछ प्रीमियम की पेशकश की। 

वितरकों की मुश्किल

आगरा डिस्ट्रीब्यूटर्स स्टॉकिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक सिंह ने बताया कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। लेकिन यही हाल रहा तो आने वाले समय में दिक्कत आ सकती है। भारतीय रिजर्व बैंक को इस दिशा में कड़ा कदम उठाना चाहिए। 

चिंता न करें, चल रहे हैं सिक्के

जिला अग्रणी प्रबंधक पंकज सक्सेना ने जनपद के नागरिकों से दस रुपये के सिक्कों के प्रचलन को लेकर बिल्कुल भी चिंतित न होने की अपील की है। उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जारी ये सिक्के चलन में हैं। यदि कोई व्यक्ति इनको लेने से मनाही करता है तो यह जुर्म की श्रेणी में आता है। भारतीय रिजर्व बैंक के मुंबई ऑफिस में कार्यरत प्रबंधक नवीन कुमार चौधरी ने स्पष्ट किया है कि दस रुपये का सिक्का वैध मुद्रा है। इसे लेन देन के लिए बेहिचक स्वीकार किया जा सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें