फोटो गैलरी

Hindi Newsपुलिस भर्ती परीक्षा में 19 अभ्यर्थियों के रिजल्ट पर रोक

पुलिस भर्ती परीक्षा में 19 अभ्यर्थियों के रिजल्ट पर रोक

सिपाही बनने का ख्वाब संजोए जिले के 19 युवक-युवतियों की नियुक्ति पर तलवार लटक गई है। उन्होंने पुलिस भर्ती परीक्षा में ब्लेड और व्हाइटनर का इस्तेमाल किया था, जो परीक्षा के नियमों का उल्लंघन है। जिस पर...

पुलिस भर्ती परीक्षा में 19 अभ्यर्थियों के रिजल्ट पर रोक
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 06 Aug 2016 10:02 PM
ऐप पर पढ़ें

सिपाही बनने का ख्वाब संजोए जिले के 19 युवक-युवतियों की नियुक्ति पर तलवार लटक गई है। उन्होंने पुलिस भर्ती परीक्षा में ब्लेड और व्हाइटनर का इस्तेमाल किया था, जो परीक्षा के नियमों का उल्लंघन है। जिस पर इनके रिजल्ट पर रोक लगा दी गई है।

पुलिस विभाग ने सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया काफी दिनों से चल रही है। इसमें जनपद के युवक-युवती भी शामिल हो रहे हैं। मानकों पर खरे उतरने वालों का चयन भी हो रहा है, लेकिन 19 युवक-युवतियां फंस गए हैं। इनमें 13 युवक हैं और छह युवती शामिल हैं। इन्होंने पुलिस भर्ती परीक्षा दी थी। परीक्षा में ओएमआर शीट दी गई थी, जिसमें सही सवालों पर गोला बनाना था। 

ओएमआर शीट पर ओवर राइटिंग और किसी भी तरह फ्लूड आदि का इस्तेमाल किया जाना वर्जित है फिर भी ऐसा किया गया। पहले किसी सवाल को सही बताया गया और बाद उस पर व्हाइटनर लगा दिया। दूसरे सवाल को सही बता दिया गया। साथ ही ब्लेड का इस्तेमाल भी किया गया। ब्लेड से कॉपी को खुर्चा गया और दोबारा निशान लगाए गए, जो कॉपी साफ दर्शा रही है। 

ऐसे में परीक्षा पर भी सवाल खड़े हो गए हैं। परीक्षा में नकल तो नहीं कराई गई। या परीक्षा के दौरान एक दूसरे को बात करने की छूट तो नहीं दी गई।

पुलिस मुख्यालय ने ऐसे 19 युवक-युवतियों को चिंहित किया है। इनकी जांच शुरू करा दी गई है। सूची जनपद को प्राप्त हो गई है। इनकी कॉपी का सत्यापन कराया जाएगा। परीक्षा में नकल के दोषी पाए गए तो विभाग सख्त कार्रवाई भी कर सकता है।

जनपद के 19 युवक-युवतियों की आन्सर शीट पर व्हाइटनर और ब्लेड का इस्तेमाल पाया गया है। इनकी सूची पुलिस मुख्यालय से प्राप्त हो गई है। इसकी जांच कराई जाएगी, जिसके बाद निर्देश मिलने पर निर्णय लिया जाएगा।
-राधेश्याम, सीओ कार्यालय

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें