फोटो गैलरी

Hindi Newsपीसीएस प्री-2016 परीक्षा का परिणाम घोषित, ढाईलाख में 15 हजार हुए सफल

पीसीएस प्री-2016 परीक्षा का परिणाम घोषित, ढाईलाख में 15 हजार हुए सफल

लोक सेवा आयोग ने पीसीएस प्री-2016 परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया। इस में 14615 अभ्यर्थी सफल रहे, जो मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट यानी सीसैट क्वालीफाइंग...

पीसीएस प्री-2016 परीक्षा का परिणाम घोषित, ढाईलाख में 15 हजार हुए सफल
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 27 May 2016 09:53 PM
ऐप पर पढ़ें

लोक सेवा आयोग ने पीसीएस प्री-2016 परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया। इस में 14615 अभ्यर्थी सफल रहे, जो मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट यानी सीसैट क्वालीफाइंग किए जाने के बाद पीसीएस प्री का यह पहला परिणाम है।

डिप्टी कलेक्टर और डिप्टी एसपी समेत विभिन्न श्रेणी के 633 (तीन पद विशेष चयन) पदों के लिए पीसीएस-2016 की प्रारंभिक परीक्षा 20 मार्च को हुई थी। कुल 4,36,413 आवेदकों में से 2,50,696 परीक्षा में शामिल हुए थे। आयोग के सचिव सुरेश कुमार सिंह ने बताया कि पीसीएस प्री 2016 सामान्य और विशेष चयन के पद अलग-अलग निर्धारित हैं। अभ्यर्थियों ने जिस चयन के लिए आवेदन किए हैं उसी के सापेक्ष उनका चयन किया गया है। अभ्यर्थियों के प्राप्तांक/कट ऑफ अंक आदि की सूचना बहुत जल्द आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाएगी। इस बारे में आरटीआई के तहत किसी भी प्रकार की सूचना नहीं दी जाएगी।

जून नहीं अगस्त में होगा मेन्स
आयोग की ओर से जारी परिणाम में मुख्य परीक्षा की तिथि का उल्लेख नहीं किया गया है। हालांकि वार्षिक परीक्षा कैलेंडर में आयोग ने 24 जून से मुख्य परीक्षा प्रस्तावित की है पर आयोग के सूत्रों का कहना है कि मुख्य परीक्षा अगस्त में कराई जाएगी। परीक्षा तिथि और कार्यक्रम की घोषणा बहुत जल्द की जाएगी। प्रतियोगी छात्रों ने पिछले दिनों आयोग में ज्ञापन देकर मुख्य परीक्षा सितंबर में कराने की मांग की थी। इनका कहना था कि अगर 24 जून से मुख्य परीक्षा कराई जाती है तो सफल अभ्यर्थियों को तैयारी के लिए एक माह से भी कम वक्त मिलेगा जबकि तैयारी के लिए कम से कम दो माह का समय मिलना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें