फोटो गैलरी

Hindi NewsUP मीटबंदी: स्वास्थ्य मंत्री बोले,अवैध बूचड़खानों पर होगी कार्रवाई

UP मीटबंदी: स्वास्थ्य मंत्री बोले,अवैध बूचड़खानों पर होगी कार्रवाई

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Mar 2017 07:52 PM


 

उत्तरप्रदेश में बूचड़खानों के खिलाफ योगी सरकार की कार्रवाई से सभी चिकन और मीट कारोबारी परेशान हैं। प्रदेश में चल रहे बूचड़ाखानों के बंदी के विरोध में मीट कारोबारियों ने सोमवार को भी दुकानें बंद रखने का आह्वान किया है। इस बंद में केवल मीट व्यापारी नहीं, बल्कि मछली और चिकन कारोबारी भी शामिल है। मुर्गे और बकरे के मीट की दुकानें रविवार को बंद रहीं। सभी दुकानें बंद होने के कारण मीट की खरीदारी नहीं हुई। दुकानें बंद होने से होटलों में मीट की सप्लाई न के बराबर हो रही है। 

इस बीच, यूपी के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बड़ा बयान देते हुए कहा, यूपी के अवैध बूचड़खानों के खिलाफ ही कार्रवाई की जाएगी, लेकिन वैध बूचड़खानों को डरने की जरूरत नहीं है। सिर्फ उनके खिलाफ ही कार्रवाई की जाएगी जो गलत काम करते हैं।

पिछले कई दिनों से ही यूपी के कई शहरों में योगी सरकार के इस फैसले का विरोध हो रहा है। शनिवार और रविवार भी कई दुकानें बंद रही और सड़कों पर व्यापारियों ने विरोध जताया। शहर में 100 से अधिक अवैध मीट शॉप संचालित हो रही थीं, लेकिन प्रशासन इस तरफ आंख मूंदे हुए था। अब आदेश मिलते ही एफएसडीए (खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन) हरकत में आया। ताबड़तोड़ छापेमारी में 16 अवैध मीट शॉप बंद करा दी गईं। एफएसडीए के मुताबिक इन दुकानों के पास खाद्य लाइसेंस नहीं था।

बीफ बंद होने के बाद रविवार से शहर में चिकन और मटन का गोश्त भी बिकना बंद हो गया। गोश्त काटने वाले कसाईयों का कहना है कि बीफ के साथ अब वह विरोध में चिकन और मटन का गोश्त भी नहीं बेचेंगे। इसके साथ रविवार से ही पुराने लखनऊ समेत शहर के नॉनवेज होटल भी हड़ताल की तैयारी में हैं। 

UP मीटबंदी: स्वास्थ्य मंत्री बोले,अवैध बूचड़खानों पर होगी कार्रवाई1 / 2

UP मीटबंदी: स्वास्थ्य मंत्री बोले,अवैध बूचड़खानों पर होगी कार्रवाई

 

हुई छापेमारी

शनिवार को शहर में एफएसडीए की टीमों ने तीन दर्जन स्थानों पर छापेमारी की। इस दौरान मो. शमी चिकन एवं मटन सेंटर टेढ़ी पुलिया, सुलतानिया चिकन एवं मटन शॉप टेढ़ी पुलिया, कुरैशी मीटो शॉप टेढ़ी पुलिया, आरपीएफ ट्रेडर्स टेढ़ी पुलिया, यादगार चिकन शॉप सीतापुर रोड खदरा, कादरी चिकन एवं मटन शॉप ताड़ीखाना, लखनऊ मीट शॉप पुरनिया और कुरैशी मीट शॉप बारबिरवा कानपुर रोड को बंद करा दिया गया।

एफएसडीए के मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय प्रताप सिंह ने बताया कि इन दुकानों के मालिक खाद्य लाइसेंस नहीं दिखा सके। इसके अलावा गंदगी भी मिली। इसके पूर्व कैसरबाग में शुक्रवार की शाम आठ दुकानें बंद कराई गई थीं।

गंदगी देख कर अफसरों को आई उबकाई: अवैध बूचड़खानों में बेहद गंदगी से काम हो रहा था। कैसरबाग में छापा मारने पहुंचे अफसरों को इतनी गंदगी देखकर उबकाई आने लगी। पशुओं की गंदगी के बीच में ही गोश्त काटा जा रहा था। साथ ही कीमा भी उसी गंदगी के बीच बनाया जा रहा था।

मटन व चिकन की सात दुकानें हटीं, एक सीज 

नगर निगम ने शनिवार को राजाजीपुरम के जलालपुर रेलवे फाटक व रानी लक्ष्मीबाई मेमोरियल अस्तपताल के आसपास अभियान चलाकर सात दुकानों को बंद कराया और एक दुकान को सीज किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में मुर्गे भी जब्त किए गए। अवैध मीट कारोबार के खिलाफ नगर निगम का अभियान शनिवार को भी जारी रहा। 

नगर निगम के पशु चिकित्साधिकारी डा. अरविंद कुमार राव के निर्देश पर टीम जलालपुर रेलवे फाटक के पास पहुंची। टीम को देखकर वहां अफरातफरी मच गई। दुकान छोड़कर लोग भागने लगे। टीम ने अवैध रूप से चल रहीं सात दुकानों को बंद कराया। साथ ही बिना लाइसेंस कारोबार न शुरू करने की चेतावनी दी। दूसरी ओर पास में एक दुकान पक्के मकान मे बिना लाइसेंस पाई गई। टीम ने दुकान को सील कर दिया।

योगी आदित्यनाथ का पूरे दिन का प्लान, पढ़ें यहां

UP मीटबंदी: स्वास्थ्य मंत्री बोले,अवैध बूचड़खानों पर होगी कार्रवाई2 / 2

UP मीटबंदी: स्वास्थ्य मंत्री बोले,अवैध बूचड़खानों पर होगी कार्रवाई