Image Loading protest by students for neat - LiveHindustan.com
गुरुवार, 29 सितम्बर, 2016 | 03:43 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
ब्रेकिंग
  • पाकिस्तानी कलाकारों फवाद, माहिरा और अली जफर के भारत छोड़ने पर बॉलीवुड सितारों...
  • टीम इंडिया में गंभीर की वापसी, भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट के टिकट होंगे सस्ते। इसके...
  • भविष्यफल: तुला राशि वालों को आज परिवार का भरपूर सहयोग मिलेगा, मन प्रसन्न रहेगा।...
  • हिन्दुस्तान सुविचार: जीवन के बुरे हादसे या असफलताओं को वरदान में बदलने की ताकत...
  • सार्क में हिस्सा नहीं लेंगे पीएम मोदी, गंभीर की दो साल बाद टीम इंडिया में वापसी,...
  • क्रिकेटर बालाजी 'रजनीकांत' के फैन हैं, आज बर्थडे है उनका। उनकी जिंदगी से जुड़े...

एमबीबीएस काउंसिलिंग में छात्रों का हंगामा, पुलिस से भिड़ंत

मेरठ। वरिष्ठ संवाददाता First Published:23-09-2016 11:41:01 PMLast Updated:23-09-2016 11:41:01 PM
एमबीबीएस काउंसिलिंग में छात्रों का हंगामा, पुलिस से भिड़ंत

नीट (नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेस एग्जाम) पास करने वाले अभ्यर्थियों ने शुक्रवार को फिर मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस काउंसिलिंग में हंगामा किया। छात्रों ने निजी कॉलेजों में सरकारी सीट पर दाखिले की मांग की। नारेबाजी करते हुए छात्रों मेडिकल कॉलेज के गेट पर गढ़ रोड जाम करने का प्रयास किया। इस दौरान छात्रों की पुलिस से धक्का-मुक्की भी हुई। बाद में छात्रों ने मेडिकल कॉलेज में नारेबाजी और हंगामा किया। प्राचार्य दफ्तर पर भी हंगामा काटा। शाम को पुलिस और प्रशासनिक अफसरों की कार्रवाई की चेतावनी पर प्रदर्शनकारी छात्र नरम पड़े।

कोर्ट के आदेश पर एमबीबीएस में प्रवेश के लिए दोबारा काउंसिलिंग हो रही है। मेरठ में एलएलआरएम कॉलेज में काउंसिलिंग चल रही है। काउंसिलिंग में निजी मेडिकल कॉलेजों में सरकारी सीट पर दाखिला नहीं मिलने पर शुक्रवार को एक बार फिर अभ्यर्थी और उनके अभिभावकों ने आक्रोश जताया। वह नारेबाजी करते हुए मेडिकल कॉलेज के गेट के बाहर आए और गढ़ रोड पर यातायात रोक दिया। पुलिस ने हंगामा और रोड जाम कर रहे अभ्यर्थियों को हल्का बल प्रयोग कर तितर-बितर कर दिया। कुछ पुलिसकर्मियों ने छात्राओं के साथ अभद्रता और धक्का-मुक्की की तो मामला बढ़ गया।

सभी ने मेडिकल कॉलेज में आकर काउंसिलिंग कक्ष के बाहर धरना शुरू कर दिया और हंगामा किया। पुलिस के व्यवहार और मेडिकल कॉलेज प्रबंधन द्वारा उनके लिए बैठने आदि की उचित व्यवस्था नहीं किए जाने को लेकर छात्रों ने घंटों तक हंगामा किया। अभ्यर्थी निजी कॉलेजों में सरकारी सीट पर दाखिले की मांग को लेकर अड़े रहे। मामला बेकाबू होते देखकर पुलिस अफसरों ने आला अधिकारियों को सूचना दे दी।
एसपी सिटी ओमप्रकाश, एडीएम सिटी, एसीएम समेत कई अफसर पुलिस-फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने अभ्यर्थियों से वार्ता की और कहा कि दोबारा काउंसिलिंग कोर्ट के निर्देश पर हो रही है। इसमें कोई भी बाधा डालने की कोशिश करेगा तो वह बर्दाश्त नहीं होगा। पुलिस कर्मियों ने हंगामा कर रहे अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों की वीडियोग्राफी शुरू कर दी। इस दौरान पुलिस से अभ्यर्थियों की तीखी नोकझोंक भी हुई। बाद में पुलिस की सख्ती के बाद अभ्यर्थी शांत हुए। तब जाकर शाम चार बजे काउंसिलिंग शुरू हुई।

एसपी सिटी के हस्तक्षेप के बाद खुले ताले
एसपी सिटी ओमप्रकाश ने मेडिकल कालेज में पहुंचकर प्रबंधन से बातचीत की और अव्यवस्था पर नाराजगी जताई। एसपी सिटी ने कहा कि अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों के लिए पीने के पानी और बैठने के लिए इंतजाम कराए जाएं। बाद में अभ्यर्थियों की शिकायत और एसपी सिटी की हिदायत के बाद ताले खुलवाकर बैठने की व्यवस्था कराई गई।

फीस की जानकारी तक नहीं दी जा रही थी
काउंसिलिंग को आए अभ्यर्थियों के अभिभावकों ने निजी कॉलेज अलॉट किए जाने पर वहां की फीस की जानकारी चाही तो वह भी जानकारी नहीं दी जा सकी। इस पर आरोप लगाया कि पिछली काउंसिलिंग में उन्हें निजी कालेजों में 36 हजार रुपये सालाना फीस पर सीट मिली थी, तो इस बार क्यों नहीं? काउंसिलिंग सेंटर पर जानकारी दी गई कि कोर्ट ने निजी कालेजों में सरकारी फीस पर दाखिला करने के आदेश पर रोक लगा दी है।

काउंसिलिंग में बाधा बर्दाश्त नहीं, अपना पक्ष लिखकर दे दो
अभ्यर्थी और उनके अभिभावकों द्वारा लगातार हंगामा जारी रखने के बाद एडीएम और एसपी सिटी ने कहा कि काउंसिलिंग में कोई बाधा बर्दाश्त नहीं करेंगे। यदि कोई आपत्ति अथवा मांग है तो लिखकर दे दो, सरकार तक भिजवा देंगे। कोर्ट के आदेश के आगे कोई कुछ नहीं कर सकता। हां, वह आश्वासन दिलाते हैं कि अभी तो काउंसिलिंग हो रही है, इसमें किसी तरह की कोई गड़बड़ी नहीं होगी।

लाइव हिन्दुस्तान जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title: protest by students for neat
 
 
 
अन्य खबरें
 
From around the Web
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड