फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपी में लगेंगे पराग के 10 नए प्लांट, आएगी श्वेत क्रांति

यूपी में लगेंगे पराग के 10 नए प्लांट, आएगी श्वेत क्रांति

यूपी गवर्मेंट एक बार फिर पराग के जरिए दुग्ध क्रांति का आगाज करने जा रही है। प्रदेश के अलग-अलग शहरों में पराग के 10 नए आइसक्रीम और पाश्चराइजेशन प्लांट लगाने जा रहे हैं। प्लांट के निर्माण की जिम्मेदारी...

यूपी में लगेंगे पराग के 10 नए प्लांट, आएगी श्वेत क्रांति
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 10 Apr 2016 01:08 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी गवर्मेंट एक बार फिर पराग के जरिए दुग्ध क्रांति का आगाज करने जा रही है। प्रदेश के अलग-अलग शहरों में पराग के 10 नए आइसक्रीम और पाश्चराइजेशन प्लांट लगाने जा रहे हैं। प्लांट के निर्माण की जिम्मेदारी गुजरात की इंडियन डेयरी मशीनरी कं पनी (आईडीएमसी) को दी है। एक प्लांट पर करीब 100 करोड़ की रकम खर्च हो रही है। यूपी के सभी 10 प्लांट का एक साथ 12 अप्रैल को शिलान्यास होगा।

सरकार करीब 15 अरब का बजट इस प्रोजेक्ट पर खर्च करेगी। प्रदेश के लखनऊ समेत दस शहरों में पराग के नए प्लांट लगाए जा रहे हैं। अमूल और मदर डेयरी के 75 फीसदी प्लांट तैयार करने वाली गुजरात की कंपनी आईडीएमसी को पराग के नए प्लांट का निर्माण करने की जिम्मेदारी दी है। एक प्लांट में कम से कम एक से चार लाख लीटर तक दूध के उत्पाद तैयार किए जाएंगे। सभी प्लांट प्रोजेक्ट को एक साल में पूरे करने का लक्ष्य दिया गया है। 

यहां लग रहे हैं पराग के प्लांट 
बरेली, लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, गोरखपुर, कानपुर, कन्नौज, फिरोजाबाद, फैजाबाद और वाराणसी में पराग के नए प्लांट लगेंगे।

ये प्लांट होंगे अपग्रेड 
प्रदेश सरकार नोएडा, अलीगढ़, इलाहाबाद और झांसी के पराग के पुराने प्लांटों को अपग्रेड करेगी।

आईडीएमसी के प्रोजेक्ट हेड एमसी बागी ने बताया कि आईडीएमसी यूपी में पराग के लिए दस आइसक्रीम और पाश्चराइजेशन प्लांट तैयार करेगी। सभी प्लांटों का 12 अप्रैल को शिलान्यास होगा। नए प्लांट लगने से निश्चित तौर पर दूध उत्पाद को बढ़ावा मिलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें