फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी की काशी में संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने किया नमामि गंगे योजना का शुभारंभ

मोदी की काशी में संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने किया नमामि गंगे योजना का शुभारंभ

बनारस में नमामि गंगे परियोजना का शुभारंभ गुरुवार को केन्द्रीय संचार मंत्री एवं रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने ऐतिहासिक दशाश्वमेध घाट पर किया। उन्होंने इस अवसर पर ऐतिहासिक-पौराणिक घाटों की सफाई के लिए...

मोदी की काशी में संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने किया नमामि गंगे योजना का शुभारंभ
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 07 Jul 2016 05:13 PM
ऐप पर पढ़ें

बनारस में नमामि गंगे परियोजना का शुभारंभ गुरुवार को केन्द्रीय संचार मंत्री एवं रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने ऐतिहासिक दशाश्वमेध घाट पर किया। उन्होंने इस अवसर पर ऐतिहासिक-पौराणिक घाटों की सफाई के लिए काशी के लोगों को आगे आने की अपील की। 

उन्होंने कहा कि गंगा की सफाई के लिए केन्द्र सरकार संकल्पित है। पहली बार काशी को एक ऐसा प्रतिनिधि मिला है जिसने गंगा सफाई के लिए ईमानदारी से प्रयास किए और संकल्प भी लिया है। केवल पीएम मोदी के फावड़ा चलाने या झाड़ू  लगाने से स्वच्छता नहीं आएगी। इसके लिए जनसहभागिता जरूरी है। काशी के लोगों को भी संकल्प लेना होगा। यदि गंगा गंदी रह गई तो आने वाली पीढ़ियां माफ नहीं करेंगी। 

केन्द्रीय मंत्री ने स्वच्छता अभियान से जुड़ी संस्थाओं एवं कार्यकर्ताओं को नसीहत देते हुए कहा कि पीएम मोदी ने  अस्सीघाट पर फावड़ा चलाया और झाडू लगायी। उसके बाद तमाम संस्थाएं आगे आयीं। लोगों ने झाडू हाथ में लिए और फोटो खिंचवाकर चलता बने। फोटो खिंचवाने से न तो गंगा साफ होंगी और न ही स्वच्छता आएगी। इसके लिए ईमानदारी से प्रयास करने होंगे। 

20 हजार करोड़ खर्च करेगी सरकार 
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि नमामि गंगे परियोजना के तहत केन्द्र सरकार करीब 20 हजार करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है। बनारस से बलिया तक योजना पर काम जल्द शुरू होगा। जिसमें नए घाटों के निर्माण, घाटों की सफाई,  ड्रेन-नालों से गिरने वाले बारिश व सीवेज पानी को ट्रीटमेंट करने समेत कई अन्य बिन्दुओं पर काम होगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें