फोटो गैलरी

Hindi Newsसावधान! बच्चों को रखें मोबाइल और कंप्यूटर से थोड़ा दूर, वरना...

सावधान! बच्चों को रखें मोबाइल और कंप्यूटर से थोड़ा दूर, वरना...

कम्प्यूटर व मोबाइल बच्चों की सेहत बिगाड़ रहा है। बच्चे मैदान व पार्कों में खेलने के बजाए घरों में गेम खेल रहे हैं। इससे बच्चे मोटापा समेत दूसरी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। यह जानकारी बाल...

सावधान! बच्चों को रखें मोबाइल और कंप्यूटर से थोड़ा दूर, वरना...
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 08 Nov 2016 06:55 AM
ऐप पर पढ़ें

कम्प्यूटर व मोबाइल बच्चों की सेहत बिगाड़ रहा है। बच्चे मैदान व पार्कों में खेलने के बजाए घरों में गेम खेल रहे हैं। इससे बच्चे मोटापा समेत दूसरी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। यह जानकारी बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. आनंद अग्रवाल ने दी।

सोमवार को पत्रकार वार्ता में डॉ. आनंद अग्रवाल ने बताया कि आठ से 14 नवम्बर को एडोलसेंट हेल्थ अकादमी की ओर से कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। कैरियर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सांइसेज में कार्यशाला होगी।

डॉ. आनंद ने बताया कि कम्प्यूटर व मोबाइल की वजह से बच्चे खेल-कूद के लिए बाहर नहीं निकल रहे हैं। यही वजह पिज्जा,बर्गर, चाउमीन, कोल्ड ड्रिंक का सेवन कर रहे हैं। नतीजतन बच्चे मोटापे के शिकार हो रहे हैं। करीब 20 फीसद बच्चे मोटापे की गिरफ्त में हैं। उन्होंने बताया कि हिंसक गेम खेलने से बच्चों की मानसिक स्थिति भी बदल रही है। बच्चे हिंसक हो रहे हैं। 20 फीसद बच्चे तनाव की जद में हैं।

डॉ. वीके शुक्ला ने बताया कि कार्यशाला में बच्चों के साथ माता-पिता को भी जागरुक किया जाएगा। बच्चों के लालन-पालन की जानकारी दी जाएगी। प्रतियोगिताएं होंगी। उन्होंने बताया कि बच्चों की सेहत का शुरुआत से खयाल रखने की जरूरत है। बच्चों की जिज्ञासा को हमेशा शांत करें। उनके सवालों का जवाब देना चाहिए। बातें छिपाने से बच्चे उसे इंटरनेट पर खोजते हैं। इसका दुष्प्रभाव बच्चों की मन पर पड़ता है। डॉ. अमित ने बताया कि कार्यशाला में विशेषज्ञ डॉक्टर बच्चों के पोषण आदि पर टिप्स देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें