फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपी में 13 की जगह 14 स्मार्ट सिटी हो: राम नाईक

यूपी में 13 की जगह 14 स्मार्ट सिटी हो: राम नाईक

राज्यपाल राम नाईक ने उत्तर प्रदेश से 13 की जगह 14 स्मार्ट सिटी चुने जाने की वकालत की है। राज्यपाल ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ शुक्रवार को हुई वीडियो कान्फ्रेंसिंग में प्रदेश के विकास पर चर्चा...

यूपी में 13 की जगह 14 स्मार्ट सिटी हो: राम नाईक
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 09 Jan 2016 08:06 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्यपाल राम नाईक ने उत्तर प्रदेश से 13 की जगह 14 स्मार्ट सिटी चुने जाने की वकालत की है। राज्यपाल ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ शुक्रवार को हुई वीडियो कान्फ्रेंसिंग में प्रदेश के विकास पर चर्चा के दौरान कहा कि स्मार्ट सिटी के तौर पर अभी 12 शहर चयनित हुए हैं। 13वें शहर के रूप में मेरठ अथवा रायबरेली पर अंतिम निर्णय लिया जाना अभी शेष है। मेरा सुझाव है कि दोनों शहरों को स्मार्ट सिटी का दर्जा देकर 13 के बदले 14 स्मार्ट सिटी विकसित किये जाने चाहिए।

राज्यपाल ने अपने संवाद में हालिया पंचायत चुनाव से लेकर 2017 के विधानसभा चुनाव तक का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि यूपी देश का सबसे बड़ा राज्य है। मौजूदा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित अब तक नौ प्रधानमंत्री इस प्रदेश ने दिए हैं। इस समय केन्द्रीय गृहमंत्री व रक्षा मंत्री सहित 13 मंत्री यूपी से हैं। 29 जनवरी को राज्य विधानमंडल का शीतकालीन सत्र आहूत किया गया है। 2017 में विधानसभा चुनाव होने हैं। राज्य में धीरे-धीरे विधानसभा चुनाव की सरगर्मी प्रारंभ हो रही है।

नाईक ने बताया किा मानसून में कम वर्षा के कारण प्रदेश के 75 में से 50 जिलों को सूखाग्रस्त घोषित करके वसूली स्थगित कर दी गयी है। प्रदेश सरकार और केन्द्र सरकार द्वारा कुछ राहत घोषित हुई है। लेकिन यह सहायता किसानों तक न पहुंचने की शिकायतें भी हैं। कुलाधिपति होने के नाते मैंने सत्र नियमित करने, नकलविहीन परीक्षा कराने, समय से परिणाम घोषित करने तथा दीक्षान्त समारोह आयोजन करने के निर्देश दिये जिनका अनुपालन हो रहा है।

प्रदेश में विकास की अनेक योजनाएं केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा प्राथमिकता के आधार पर क्रियान्वित की जा रही हैं। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे, वेस्टर्न एवं ईस्टर्न इंडस्ट्रियल कॉरीडोर व लखनऊ  मेट्रो आदि प्रमुख योजनाएं हैं। राज्य सरकार ने आगरा में अप्रवासी भारतीयों का सम्मेलन सफलतापूर्वक आयोजित किया है। उद्योगों के विकास के लिए 24 घंटा बिजली उपलब्ध कराना आवश्यक है। जिसके लिए केंद्र और राज्य सरकार को मिलकर प्रयास करने होंगे। उत्तम प्रदेश बनाने के लिए सबको प्रयास करने होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें