फोटो गैलरी

Hindi Newsइलाहाबाद: 20 हजार परिवार बाढ़ में फंसे, सेना अलर्ट

इलाहाबाद: 20 हजार परिवार बाढ़ में फंसे, सेना अलर्ट

बाढ़ ने विकराल रूप धारण कर लिया है। 20 हजार से ज्यादा परिवार बाढ़ में फंसे हुए हैं। रविवार को तेजी से बढ़ती नदियों के कारण करैलाबाग और नेवादा इलाके में पलायन शुरू हो गया। एक बिजली सब स्टेशन और दर्जनों...

इलाहाबाद: 20 हजार परिवार बाढ़ में फंसे, सेना अलर्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 22 Aug 2016 01:02 AM
ऐप पर पढ़ें

बाढ़ ने विकराल रूप धारण कर लिया है। 20 हजार से ज्यादा परिवार बाढ़ में फंसे हुए हैं। रविवार को तेजी से बढ़ती नदियों के कारण करैलाबाग और नेवादा इलाके में पलायन शुरू हो गया। एक बिजली सब स्टेशन और दर्जनों ट्रांसफार्मर के पानी में डूबने के कारण मुश्किलें और बढ़ गईं। नालों की गंदगी के कारण बाढ़ के पानी से सड़ान्ध आने लगी है, बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। हालात के मद्देनजर जिलाधिकारी संजय कुमार ने पीएसी की टीमें बुलाने के साथ सेना को मदद के लिए अलर्ट कर दिया है।

रविवार को दोपहर बाद करैलाबाग, गौस नगर, नेवादा, सलोरी, बघाड़ा इलाके में तेजी से पलायन शुरू हो गया। जिला प्रशासन का अनुमान है कि दो दर्जन से अधिक मोहल्लों में 20 हजार से अधिक परिवार घरों में फंसे हैं। राहत शिविरों में लोग पहुंचे हैं। कमिश्नर राजन शुक्ला ने सलोरी, बघाड़ा, दारागंज, बख्शी बांध, मोरी गेट तथा संगम क्षेत्र के हालात देखे।

साहब सड़ान्ध से दम निकल जाएगा...
कमिश्नर राजन शुक्ला के सामने बाढ़ पीड़ितों ने घरों में सुरक्षा की चिंता जताई और कहा कि घरों में राशन-पानी खत्म है। रविवार दोपहर से सलोरी इलाके में सड़ान्ध के हालात पैदा हो गए हैं। दुर्गन्ध से परेशान रमा कुमारी ने कमिशनर के सामने दुखड़ा रोया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की टीम को सक्रिय करने का आश्वासन दिया। पूर्व मंत्री डॉ. नरेन्द्र सिंह गौर सलोरी इलाके में अपराह्न तीन बजे के बाद पहुंचे तो दर्जनों लोगों ने पेयजल न मिल पाने की शिकायत की। पूरे इलाके में चार से छह फिट तक पानी भरा है। वहां नावें नहीं मिल पाने के कारण लोग मुश्किल में फंसे हैं।

बढ़ाई फोर्स, सेल्फी लेने पर लगाई रोक
डीएम संजय कुमार ने बढ़ते पानी और फंसे हुए 20 हजार से ज्यादा परिवारों की मदद और मोहल्लों में राहत कार्यों के लिए सेना को अलर्ट कर दिया है। पीएसी और एनडीआरएफ को सक्रिय किया गया है। सलोरी, दारागंज, संगम क्षेत्र का मुआयना करने के बाद बाढ़ चौकियों से अलर्ट जारी किया गया कि जल भराव वाले इलाके में फंसे लोग नदी का किनारा छोड़ दें। खतरा बढ़ रहा है। संगम इलाके में नावों से पहुंची युवाओं की टोली हो या फिर गंगा पुल से सेल्फी ले रहे लोग, वायरलेस से मैसेज करके डीएम ने सेल्फी पर पाबंदी लगा दी।

पलायन तेज, बाढ़ में लुटेरे सक्रिय
करैली, गौस नगर, गड्ढा कालोनी क्षेत्र में रविवार की दोपहर बाद पलायन शुरू हो गया। राहत शिविरों में जगह कम पड़ने के कारण डीएम ने 24 घंटे के भीतर आधा दर्जन नए शिविर शुरू कराने का निर्देश दिया है। राहत कार्य में दोपहर में नावें कम पड़ीं। कमिश्नर, डीएम और पूर्व मंत्री नरेन्द्र सिंह गौर के सामने पीड़ितों ने यह समस्या रखी। अब नावें बढ़ाई जाएंगी। उधर, करैली इलाके में अनजान नावों से खतरा बढ़ गया है। खाली पड़े घरों के आसपास दिन में नाव सवार लोगों की टोलियां घूम रही हैं। शबरेज आलम, निगहत खान ने बताया कि 2013 की बाढ़ के दौरान उनके घर में चोरी हुई थी। ऐसे लोग रात में घरों से सामान पार कर देते हैं। पुलिस की नावों से गश्त कराई जाए।

यमुना ब्रिज बंद, झूंसी में संकट बढ़ा
बाढ़ का पानी बोट क्लब से लेकर यमुना पुल के अंडर पास तक भर गया। इससे चारपहिया वाहनों का पुराने यमुना ब्रिज पर जाना बंद हो गया है। बढ़ती हुई गंगा झूंसी में क्रियायोग आश्रम के सामने तक पहुंच गई हैं और पुरानी झूंसी रोड पर जलभराव के हालात बन गए हैं।

रेवती रमण ने सिंचाई मंत्री को सुनाई इलाहाबाद की दास्तां
बाढ़ से जूझ रहे ग्रामीण इलाकों के हालात के बारे में सपा के राष्ट्रीय महासचिव और राज्य सभा सदस्य रेवती रमण सिंह ने लखनऊ में पीडब्लूडी व सिचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव को जानकारी दी है। उनके आवास पर पहुंचकर राहत कार्य और तेजी से कराने की मांग की है।

ग्रामीण क्षेत्रों में राहत टीम भेजी, 40 हजार लोग प्रभावित
राजस्व टीमों की रिपोर्ट के मुताबिक गंगा और यमुना के कछार में सवा सौ से ज्यादा गांव बाढ़ से घिर गए हैं। वहां घरगिरी के हालात पैदा होने के बाद राहत टीमें बढ़ाई गई हैं। करीब 40 हजार लोग तटीय इलाकों में घरों में फंसे हैं।

रात में निकलेंगे मजिस्ट्रेट, घबराएं नहीं, फोन करें
डीएम ने रात में बाढ़ प्रभावित एरिया में एम्बुलेंस खड़ी कराईं। मजिस्ट्रेट रात में मुआयना करेंगे। उन्होंने कहा कि लोग घबराएं नहीं, जहां कहीं पर भी मुश्किलें आएं।इन नम्बरों पर फोन करें।
नियंत्रण कक्ष- टोल फ्री नम्बर 1077
दूरभाष 0532-2641577
अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) 9454417588
अपर जिलाधिकारी (नगर) 9454417809
सीएमओ 9454455138 और एम्बुलेंस-108 पर कॉल करें
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें