फोटो गैलरी

Hindi Newsचुनाव आयोग ने रोकीं यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

चुनाव आयोग ने रोकीं यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

चुनाव आयोग ने यूपी बोर्ड 2017 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा की तिथियां घोषित करने के कुछ घंटे बाद ही इस फैसले पर रोक लगा दी। आयोग माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा बिना अनुमति के परीक्षा कार्यक्रम...

चुनाव आयोग ने रोकीं यूपी बोर्ड की परीक्षाएं
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 08 Dec 2016 10:45 PM
ऐप पर पढ़ें

चुनाव आयोग ने यूपी बोर्ड 2017 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा की तिथियां घोषित करने के कुछ घंटे बाद ही इस फैसले पर रोक लगा दी। आयोग माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा बिना अनुमति के परीक्षा कार्यक्रम घोषित किए जाने से नाराज है। 

आयोग ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों को शुक्रवार को दिल्ली तलब किया है। साथ ही मुख्य सचिव राहुल भटनागर को पत्र लिख आपत्ति जताई गई। इसे प्रदेश में चुनाव की आहट भी माना जा रहा है। दरअसल, कुछ सियासी दल प्रदेश में विधानसभा चुनाव फरवरी-मार्च या फिर अप्रैल-मई में होने की बयानबाजी करते रहे हैं। माना जा रहा है कि शुक्रवार को आयोग से विचार-विमर्श के बाद ही बोर्ड परीक्षा की नई तिथियां घोषित की जाएंगी। 

दरअसल, यूपी बोर्ड ने गुरुवार दोपहर बाद परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी। यूपी बोर्ड की सचिव शैल यादव ने बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा करते हुए बताया कि 10वीं की परीक्षा 16 फरवरी से 6 मार्च तक और इंटरमीडिएट की परीक्षा 16 फरवरी से 20 मार्च तक कराई जाएंगी।  हाईस्कूल की परीक्षाएं 15 कार्यदिवसों और इंटर की परीक्षाएं 25 कार्यदिवसों में कराई जाएंगी। इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षाएं 22 दिसंबर से शुरू हो रही है।

इसके बाद चुनाव आयोग ने आपत्ति दर्ज की कि बिना आयोग की अनुमति के यूपी बोर्ड ने परीक्षा की तारीखें कैसे घोषित कर दीं ? चुनाव आयोग ने मुख्य सचिव को पत्र लिखा और सूत्रों का कहना है कि मुख्य सचिव ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश को कार्यालय बुलाकर उनसे बातचीत की।

शुक्रवार को दिल्ली में होने वाली इस बैठक में चुनाव आयोग के अधिकारियों के साथ मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश, माध्यमिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव जितेन्द्र कुमार व विभागीय निदेशक अमरनाथ वर्मा मौजूद रहेंगे। 

माध्यमिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव जितेन्द्र कुमार ने बताया कि अब बोर्ड परीक्षा की नई तारीखें शुक्रवार को चुनाव आयोग से विचार-विमर्श के बाद तय होंगी। उन्होंने चुनाव आयोग द्वारा कार्यक्रम रोकने की भी पुष्टि की।

चुनाव आयोग ने जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, उनके लिए देर रात निर्देश जारी किए हैं कि वे अपने यहां होने वाली परीक्षाओं के कार्यक्रम आयोग से पूछकर ही जारी करें।

पहले चुनाव फिर परीक्षाएं -- 2012
वर्ष 2012-- पहले चुनाव हुए थे उसके बाद बोर्ड की परीक्षाएं करवाई गई थीं। विस चुनाव सात चरणों में 8 फरवरी से 3 मार्च 2012 के बीच हुए थे। 8 फरवरी, 11 फरवरी, 15 फरवरी, 19 फरवरी, 23 फरवरी, 28 फरवरी और तीन मार्च 2012 को सात चरणों में चुनाव प्रक्रिया पूरी करवाए जाने के बाद उ.प्र. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट की परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू करवाई गई थीं। हाईस्कूल की परीक्षा 16 मार्च से शुरू हुई थी और अंतिम पेपर 2 अप्रैल को हुआ था। इसी तरह इण्टरमीडिएट की परीक्षाएं उस साल 16 मार्च से शुरू होकर 20 अप्रैल तक चली थीं। 

पहले परीक्षाएं फिर चुनाव---2007
वर्ष 2007-- पहले बोर्ड की परीक्षाएं हुई थीं और उसके बाद विस चुनाव हुए थे। 2007 में अप्रैल-मई में सात चरणों में चुनाव करवाए गए थे। उस साल विस चुनाव 7, 13, 18, 23, 28 अप्रैल और तीन व आठ मई को करवाए गए थे जबकि यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 6 मार्च से शुरू होकर अप्रैल की शुरुआत तक चली थीं। 

60 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं देंगे परीक्षा
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा में 60 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। 10वीं में 34, 04, 471 व 12वीं में 26,24,681 लाख रेगुलर और प्राइवेट परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें