फोटो गैलरी

Hindi Newsयोगी सख्त: सिंचाई परियोजनाओं में लेटलतीफी पर सीएम ने लगाई फटकार

योगी सख्त: सिंचाई परियोजनाओं में लेटलतीफी पर सीएम ने लगाई फटकार

यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महत्वपूर्ण सिंचाई परियोजनाओं में हो रही देरी और बढ़ती लागत पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि इन परियोजनाओं में हुए लेटलतीफी, उपयोगिता व लागत की उच्च...

योगी सख्त: सिंचाई परियोजनाओं में लेटलतीफी पर सीएम ने लगाई फटकार
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Apr 2017 06:35 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महत्वपूर्ण सिंचाई परियोजनाओं में हो रही देरी और बढ़ती लागत पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि इन परियोजनाओं में हुए लेटलतीफी, उपयोगिता व लागत की उच्च स्तरीय समीक्षा कर उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। 

योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में गोमती रिवर फ्रंट के निर्माण में हुई धांधली पैसे की बर्बादी का सबसे बड़ा नमूना है। योगी ने मुख्य सचिव, सिंचाई, वित्त एवं नियोजन विभाग के प्रमुख सचिवों को इन परियोजनाओं की समीक्षा कर, इन्हें पूरा करने के लिए कार्य योजना और रणनीति तैयार करने को कहा है। योगी ने गुरुवार को यह निर्देश सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान दिए। 

ये भी पढ़ें: रामलीला मंचन:CM का आदेश, यूपी के धार्मिक स्थलों में होंगे ये बदलाव

उन्होंने कहा कि अब शिथिलता और हीला-हवाली से काम नहीं चलेगा। भ्रष्टाचार को हर हाल में बंद करना है। किसी भी कीमत पर जनता की गाढ़ी कमाई को लूटने की इजाजत नहीं दी जा सकती। उन्होंने अभियन्ताओं व उच्च अधिकारियों को गुणवत्ता की जांच व समयबद्धता के लिए औचक निरीक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गोमती रिवरफ्रण्ट डेवलेपमेण्ट परियोजना में गोमती के चैनेलाइजेशन के कार्य भी परियोजना का हिस्सा हैं। इसकी जांच चल रही है, जिसकी रिपोर्ट का इंतजार है। 

लेटलतीफी के कारण परियोजनाओं की बढ़ती लागत पर लगाई फटकार

योगी ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत गंगा नहर परियोजना द्वितीय चरण में हो रहे विलम्ब और बढ़ती लागत पर भी नाराजगी जताई। बोले- वर्ष 2008-2009 से शुरू हुई योजना की प्रगति मात्र 38 फीसदी है। वरुणा नदी के चैनेलाइजेशन एवं तटीय विकास को अगले वर्ष मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिए। मथुरा में वृन्दावन स्थित यमुना नदी के घाटों के विस्तार, नवीनीकरण की योजना को पर्यावरण के अनुकूल बनाने को कहा। 

बुन्देलखण्ड की योजनाओं को जल्द पूरा करने के दिए निर्देश

योगी ने इस दौरान बुन्देलखण्ड क्षेत्र से सम्बन्धित अर्जुन सहायक नहर परियोजना, एरच बहुउद्देशीय बांध परियोजना, भौंरट बांध परियोजना, जमरार बांध परियोजना, कचनौदा बांध परियोजनाओं की समीक्षा की और कहा कि बुन्देलखण्ड में जल की बेहतर व्यवस्था से वहां के विकास कार्यों को गति दी जा सकती है। इसलिए इन परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा किया जाए। उन्होंने बाण सागर नहर परियोजना, विन्ध्याचल को भी पूर्ण करने के निर्देश दिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें