फोटो गैलरी

Hindi NewsUP: BJP की पहली सूची से पार्टी में भूचाल, दिखे बगावती सुर

UP: BJP की पहली सूची से पार्टी में भूचाल, दिखे बगावती सुर

भारतीय जनता पार्टी की यूपी विधानसभा चुनाव में 149 प्रत्याशियों की पहली सूची ने ही पार्टी में भूचाल मचा दिया है। दूसरे दलों से आए नेताओं को प्रत्याशी बनाने से पार्टी के पुराने और निष्ठावान कार्यकर्ता...

UP: BJP की पहली सूची से पार्टी में भूचाल, दिखे बगावती सुर
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 18 Jan 2017 07:25 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय जनता पार्टी की यूपी विधानसभा चुनाव में 149 प्रत्याशियों की पहली सूची ने ही पार्टी में भूचाल मचा दिया है। दूसरे दलों से आए नेताओं को प्रत्याशी बनाने से पार्टी के पुराने और निष्ठावान कार्यकर्ता बगावती सुर दिखा रहे हैं। इतनी बड़ी तादाद में बगावती सुर से पार्टी नेतृत्व सकते में आ गया है।

पार्टी ने अपने प्रदेश पदाधिकारियों से लेकर क्षेत्रीय व जिला प्रभारियों को डैमेज कंट्रोल में लगाया है। यही वजह है कि बढ़ती नाराजगी को थामने के लिए पार्टी ने पहले और दूसरे चरण की 9 सीटों के प्रत्याशी घोषित नहीं किए। मांग रहे थे, टिकट, इच्छा पूरी नहीं हुई तो हो गए नाराज़मेरठ (दक्षिण) से मौजूदा विधायक रवीन्द्र भडाना का टिकट काटकर सोमेन्द्र तोमर को टिकट दिए जाने से स्थानीय कार्यकर्ता खासा नाराज हैं।

फाजिल नगर सीट से भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केन्द्र की एक महिला मंत्री के करीब नेता टिकट मांग रहे थे, लेकिन वहां पार्टी ने अपने 75 साल से अधिक उम्र के प्रत्याशी को टिकट न देने के मानकों को दरकिनार कर गंगा सिंह कुशवाहा को टिकट दे दिया। लखीमपुर शहर से पार्टी के एक प्रदेश मंत्री टिकट मांग रहे थे, लेकिन यहां नजदीक की सीट की एक महिला सांसद और पीस पार्टी से आए नेता को प्रत्याशी घोषित कर दिया गया।

मोदीनगर में बसपा से आए एक बड़े नेता के समर्थक टिकट मांग रहे थे, लेकिन एक महिला को प्रत्याशी बना दिया गया। अब ये बड़े नेता पार्टी नेतृत्व से रुष्ट हैं।पार्टी के जिला पदाधिकारी भी उतरे बगावत परसहारनपुर में तो पार्टी के जिला अध्यक्ष विजेन्द्र कश्यप ने सरेआम बगावत का बिगुल फूंक दिया। उन्होंने पार्टी नेतृत्व पर आरोप लगा दिया कि पूरे जिले में दल-बदलुओं को टिकट में तरजीह दी गई है। रामपुर में पार्टी के जिला उपाध्यक्ष अशोक विश्नोई ने अपना ठीकरा क्षेत्रीय सांसद नैपाल सिंह और क्षेत्र के प्रभावशाली नेता केन्द्रीय मंत्री के सिर पर फोड़ा।

पार्टी सूत्रों के अनुसार पार्टी नेतृत्व इन स्थितियों के लिए पहले से ही तैयार था क्योंकि एक-एक सीट में दो से तीन दर्जन दावेदार थे। ऐसे में जिन्हें टिकट नहीं मिला उनकी नाराजगी स्वाभाविक है। फिर भी पार्टी नेता नाराज़ लोगों को मनाने में जुट गए हैं। इसीलिए नहीं 9 सीटों पर प्रत्याशी तक नहीं किए घोषित बगावत की आशंका के चलते पार्टी पहले और दूसरे चरण की 9 सीटों पर प्रत्याशी घोषित करने की हिम्मत नहीं जुटा पाई। ये सीटें हैं कैराना, मेरठ कैंट, बढ़ापुर, दातागंज, बिल्सी, सहसवां, नोएडा, साहिबाबाद और डिबाई की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें