फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपी में सस्ते होंगे सौर ऊर्जा उपकरण

यूपी में सस्ते होंगे सौर ऊर्जा उपकरण

सौर ऊर्जा से चलने वाले उपकरण सस्ते होंगे। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सौर ऊर्जा के उपकरणों को वैट से मुक्त करने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री शुक्रवार को इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए) भवन में सोलर...

यूपी में सस्ते होंगे सौर ऊर्जा उपकरण
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Apr 2015 10:38 PM
ऐप पर पढ़ें

सौर ऊर्जा से चलने वाले उपकरण सस्ते होंगे। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सौर ऊर्जा के उपकरणों को वैट से मुक्त करने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री शुक्रवार को इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए) भवन में सोलर समिट का उद्घाटन करने पहुंचे थे।

राज्य में सौर ऊर्जा योजनाओं की प्रगति का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश भर में यूपी सबसे आगे है। इस मौके पर  उन्होंने कहा कि ‘मेक इन यूपी’ के नारे के बिना ‘मेक इन इंडिया’ का सपना पूरा नहीं हो सकता है। इस मौके पर आईआईए की ओर से सौंपी गई उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण के लिए मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को हर महीने एक घंटे का समय तय करने का निर्देश दिया है।

उन्होंने कहा कि सरकार के कदमों से राज्य में उद्योगों को लगातार बढ़ावा मिला है। मुख्यमंत्री ने उद्यमियों को हर स्तर पर सहयोग का आश्वासन देते हुए कहा कि उद्योगों के विकास में किसी भी तरह का रोड़ा नहीं आने दिया जाएगा। इससे पहले मुख्यमंत्री ने आईआईए द्वारा लगाई गई सौर ऊर्जा उपकरणों की प्रदर्शनी का निरीक्षण किया।

250 रुपये सस्ता होगा 5 हजार वाला गीजर
मुख्यमंत्री के ऐलान के बाद प्रदेश में सौर ऊर्जा उपकरणों की कीमत में 5 फीसदी तक कमी होने की संभावना है। फिलहाल सौर ऊर्जा के उपकरणों की खरीद पर 5 फीसदी वैट देना होता है। यानी 100 रुपये की सोलर टॉर्च की कीमत में 5 रुपये वैट जुड़ा होता है। इसके मुताबिक 5 हजार रुपये कीमत वाले सौर ऊर्जा के गीजर की कीमत 250 रुपये तक कम हो जाएगी। कीमत में गिरावट का यही फार्मूला अन्य उपकरणों पर भी लागू होगा। वैट के दायरे से सौर ऊर्जा परियोजना में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों के साथ ही सौर ऊर्जा से चलने वाले पंखे, लाइट, गीजर और चूल्हे समेत दर्जन भर से ज्यादा उपकरण सस्ते हो जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में मौजूद मुख्य सचिव आलोक रंजन को इसे लागू करने का निर्देश दिया है।

सिर्फ सौर ऊर्जा से रोशन होगा एक गांव
मुख्यमंत्री ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार अगले महीने एक गांव का चुनाव करेगी। इस गांव की सुविधाओं को सिर्फ सौर ऊर्जा से संचालित किया जाएगा। पूरे गांव को सौर ऊर्जा के सहारे रोशन किया जाएगा। गांव में पंखे और अन्य उपकरण भी सौर ऊर्जा से ही चलेंगे। इस गांव के लोगों से लाइट और पंखे चलाने का कोई बिल भी नहीं लिया जाएगा। सरकार ऐसे गांवों की संख्या लगातार बढ़ाती जाएगी। इसके अलावा राज्य सरकार गरीबों के लिए बनाए जाने वाले लोहिया आवासों में भी सौर ऊर्जा से लाइट और पंखे चलाने की सुविधा देने जा रही है।

सोलर प्लांट पर हो रहा काम
मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया में सौर ऊर्जा के बड़े इस्तेमाल को देखते हुए प्रदेश में लगातार इस पर काम हो रहा है। इसके लिए सौर ऊर्जा और रूफटॉप सोलर फोटोवाल्टाइक पावर प्लांट नीति लागू की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सोलर पार्क बनाने के लिए राज्य सरकार ने जमीन उपलब्ध करवा दी है। अब केंद्र सरकार को अपना काम करना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें